Yo Diary

लगातार पांचवें साल सबसे रईस ब्रिटिश एशियाई बने हिंदुजा बंधु, पहले 3 पायदानों पर भारतीयों का कब्‍जा

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर भारतीय इस्पात टाइकून लक्ष्मी एन मित्तल का नाम है। इनकी कुल संपत्ति 14 बिलियन पाउंड अनुमानित की गई है, जबकि पिछले साल मित्तल की संपत्ति 12.6 अनुमानित की गई थी। तीसरे नंबर पर भारत में जन्मे उद्यमी श्री प्रकाश लोहिया का कब्जा है।

हिंदुजा बंधु लगातार पांचवें साल ब्रिटिश के सबसे रईस एशियाई बने हैं। इस परिवार की कुल संपत्ति 22 बिलियन पाउंड अनुमानित की गई है, जो कि 2017 की कुल संपत्ति से 3 बिलियन पाउंड ज्यादा है। यूके बेस्ड एशियन मीडिया ग्रुप (एएमजी) द्वारा ‘एशियन रिच लिस्ट’ प्रकाशित की गई, जिसमें हिंदुजा ब्रदर्स का नाम सबसे टॉप पर है। वहीं दूसरे और तीसरे नंबर पर भी भारतीयों का ही कब्जा है। हिंदुजा भाईयों श्रीचंद पी हिंदुजा, गोपीचंद पी हिंदुजा, प्रकाश पी हिंदुजा और अशोक पी हिंदुजा की कंपनी हिंदुजा ग्रुप का मुख्यालय लंदन में स्थित है। आपको बता दें कि हिंदुजा ग्रुप का व्यापार पांच महाद्वीपों में फैला हुआ है। इस ग्रुप के कामकाज की देखरेख चारों हिंदुजा भाईयों और उनके बच्चों के द्वारा की जाती है।

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर भारतीय इस्पात टाइकून लक्ष्मी एन मित्तल का नाम है। इनकी कुल संपत्ति 14 बिलियन पाउंड अनुमानित की गई है, जबकि पिछले साल मित्तल की संपत्ति 12.6 अनुमानित की गई थी। तीसरे नंबर पर भारत में जन्मे उद्यमी श्री प्रकाश लोहिया का कब्जा है। लोहिया कपड़ा कंपनी इंडोरामा कारपोरेशन के फाउंडर और चेयरमैन हैं, उनकी कुल संपत्ति 5.1 बिलियन पाउंड अनुमानित की गई है। एशियन रिच लिस्ट में जिन दस लोगों का शीर्ष स्थान पर कब्जा है उन सबकी कुल संपत्ति 54.25 बिलियन पाउंड है।