Yo Diary

एक चिप में रखे जा सकेंगे 10 कृत्रिम अंग

विश्व प्रसिद्ध तकनीकी संस्थान मैसाच्यूसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के विशेषज्ञों ने एक ऐसा उपकरण बनाया है जिसमें एक साथ कम से कम 10 कृत्रिम अंगों को रखा जा सकता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि इस तकनीक से भविष्य में दवाओं के परीक्षण में मदद मिलेगी। विशेषज्ञों ने इस उपकरण को ‘बॉडी ऑन ए चिप’ नाम दिया है।

चिप पर आधारित कई अन्य मॉडल भी बनाए

एमआईटी के विशेषज्ञों ने बॉडी ऑन ए चिप उपकरण के अलावा कंप्यूटर चिप पर अंग, माहवारी चक्र और स्टेम सेल भी बनाने में सफलता पाई है। बॉडी ऑन ए चिप उपकरण एक माइक्रोफ्लूडिक उपकरण है, जिसके जरिये यह देखा जा सकता है कि कोई दवा विभन्न अंगों पर किस तरह असर करती है। माइक्रोफ्लूडिक उपकरण में कई प्रकार की इनसानी कोशिकाओं को एक उपकरण में रखा जाता है। इसमें रक्त संचार के मॉडल की तरह तरल पदार्थ प्रवाहित किया जाता है।

किया जा सकता है दोबारा इस्तेमाल

इस उपकरण में पानी का छोटा भंडारण केंद्र भी है, जो उसके वाष्पीकरण से रोकता है और नमी का स्तर बनाए रखता है। इसके अलावा इसमें पानी का एक पंप भी लगा है। विशेषज्ञों का दावा है कि वे इस मॉडल में अणुओं का आदान-प्रदान नियंत्रित कर सकते हैं और साथ दवाओं के वितरण पर भी नजर रख सकते हैं। एक खास बात यह है कि बॉडी ऑन ए चिप उपकरण दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है और इसमें चार हफ्तों तक सभी अंगों को स्थिर रखा जा सकता है। इस चिप में लीवर, फेफड़े, आंत, गर्भाशय, मस्तिष्क, हृदय, पैंक्रियाज, गुर्दा, त्वचा और कंकाल की मांसपेशियों को समाहित किया गया है।

जरूरत के मुताबिक घटा या बढ़ा सकते हैं उपकरण का स्तर

प्रमुख शोधकर्ता लिडा ग्रिफिथ की मानें तो इस प्लैटफॉम्र की सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि इसका स्तर जरूरत के मुताबिक घटाया या बढ़ाया जा सकता है। अगर किसी परीक्षण के लिए सिर्फ तीन या चार अंगों की जरूरत है, तो इस उपकरण में सिर्फ उन्हीं के कृत्रिम मॉडल समाहित किए जाएंगे। अभी विशेषज्ञों ने इस मॉडल में विभिन्न अंगों पर दर्दनिवारक दवाओं के प्रभाव का अध्ययन किया है। यह अध्ययन एमआईटी टेक्नोलॉजी रिव्यू में प्रकाशित हुआ है। इस तकनीक की बदौलत विशेषज्ञों को उम्मीद है कि भविष्य में उन्हें परीक्षणों के लिए पशुओं के अंगों की जरूरत नहीं रहेगी। बॉडी ऑन ए चिप के जरिये वे सीधे मानव अंगों पर प्रभाव का अध्ययन कर सकेंगे।

जरूरत के मुताबिक घटा या बढ़ा सकते हैं उपकरण का स्तर