Yo Diary

काठमांडू हवाईअड्डे पर उतरते हुए बांग्लादेश एयरलाइंस का यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त, 71 लोग थे सवार

काठमांडू [ रॉयटर्स ]।नेपाल के काठमांडू हवाईअड्डे पर सोमवार को उतरते हुए बांग्लादेश एयरलाइंस का यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया, यह जानकारी हवाईअड्डा अधिकारी दी।

यात्री विमान में चार क्रू मेंबर समेत 71 लोग सवार थे। दुर्घटनाग्रस्त होते ही विमान में आग लग गई। हवाई अड्डा के प्रवक्ता बिरेंद्र प्रसाद श्रेष्ठ ने कहा कि हम आग को नियंत्रण में लाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हवाई अड्डा बंद कर दिया गया है और अन्य सभी उड़ानों को मोड़ दिया गया है। हम अब यात्रियों को विमान से निकालने पर ध्यान दे रहे हैं।" टेलीविजन दिखा रही हैं कि दुर्घटना स्थल से धुआं बढ़ रहा है। पहाड़ी नेपाल हवाई दुर्घटनाओं के लिए कुख्यात है। प्रांतीय हवाई पट्टी पर छोटे विमान अक्सर परेशान हो जाते हैं।

1992 में काठमांडू में उतरने की कोशिश करते हुए बैंकाक से एक थाई एयरवेज की उड़ान दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी और विमान में सवार सभी यात्रियों की मौत हो गई थी। यूएस-बांग्ला एयरलाइंस अमेरिका-बांग्ला ग्रुप की एक इकाई है। यूएस-बांग्लादेशी एयरलाइंस संयुक्त उद्यम कंपनी ने जुलाई 2014 में ऑपरेशन शुरू किया और बॉम्बार्डियर इंक और बोइंग विमानों का संचालन किया। वहीं आज संयुक्त अरब अमीरात से इंस्ताबुल जा रहा तुर्की का एक प्राइवेट जेट रविवार रात ईरान के पर्वतीय क्षेत्र में भारी बारिश के दौरान क्रैश हो गया। इस घटना में विमान में सवार सभी 11 लोग मारे गए। विमान में महिलाओं का एक दल सवार था।

ईरान के सरकारी टेलीविजन ने देश के आपात प्रबंधन संगठन के प्रवक्ता मोजताबा खांलेड़ी के हवाले से खबर दी है कि विमान शहर-ए-कोर्ड के निकट पहाड़ से टकराया और उसमें आग लग गई। घटना स्थल राजधानी तेहरान से 370 किलोमीटर दक्षिण में है। ग्रामीणों घटना स्थल पर पहुंच कर बुरी तरह जले 11 शव बरामद किए, जिनकी पहचान के लिए डीएनए टेस्ट की जरूरत होगी। बता दें कि इससे पहले ईरान के इसी इलाके में एक हफ्ते पहले भी 6 लोगों की प्लेन क्रैश में मौत हो गई थी। यह घटना फरवरी महीने की है। विमान उस वक्त ईरान में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जब वो तेहरान से यसुज जा रहा था।