Yo Diary

अमेरिका के स्‍टील-एल्‍युमिनियम टैरिफ के खिलाफ जारी है कनाडा का विरोध

ओटावा (एएफपी)। विदेश मंत्री क्रिस्‍टिया फ्रीलैंड ने शुक्रवार को बताया कि अमेरिका द्वारा स्‍टील और एल्‍युमिनियम पर लगाए गए नए टैरिफ के विरोध में कनाडा का विरोध जारी है जबकि मेक्‍सिको को इसके लिए छूट दी गयी है। साथ ही उन्‍होंने अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप के टैरिफ व मुक्‍त व्‍यापार वार्ता के बीच किसी तरह के संबंध से इंकार किया। उन्‍होंने कहा, ‘अभी एक कदम आगे बढ़ाया है। काफी काम करने हैं।‘

हाल के दिनों में हमने अपने अमेरिकी समकक्षों के साथ मिलकर कनाडा को इस टैरिफ से छूट दिलाने के लिए काफी काम किया है और यह जारी रहेगा जब तक ये टैक्‍स पूरी तरह से नहीं हट जाते।‘ अमेरिका को स्‍टील और एल्‍युमिनियम का सबसे बड़ा विदेशी निर्यातक कनाडा है। उन्‍होंने स्‍टील और एल्‍युमिनियम टैरिफ व उत्तर अमेरिकी मुक्त व्यापार समझौता (नाफ्टा) वार्ता अलग मामला बताया। नाफ्टा वार्ता के अगले दौर के लिए इस महीने के अंत में कनाडाई, मेक्‍सिकन और यूएस ट्रेड अधिकारियों की मीटिंग वाशिंगटन में होगी।

पिछले कुछ दिनों से व्यापार योजना पर जारी बहस के बीच अमेरिकी ने विदेशी इस्पात और एल्यूमीनियम पर व्यापार शुल्क लगा दिया है। स्‍टील पर 25 फीसद और एल्यूमीनियम पर 10 फीसद की दर से शुल्क लगाने का फैसला किया है।