Yo Diary

ये क्या! दो शादियां करते हैं तो सरकार की तरफ से मिलेगा बड़ा तोहफा

रियाद : भारत सहित दुनिया के कई देशों में बहु-विवाह को लेकर भले ही बहस चल रही हो लेकिन, एक देश ने बाकायदा कानून बनाकर दो पत्नियां रखना जायज ठहराया है. यही नहीं, दो पत्नियां रखने वालों को बाकायदा मकान के भत्ते को सरकार की ओर से देने की घोषणा की गयी है. 'जी हां' संयुक्त अरब अमीरात ने यह अजब-गजब कानून शुरू किया है. खलीज टाइम्स की मानें तो, देश में अविवाहित लड़कियों की बढ़ती संख्या से सरकार चिंतित है. यह देखते हुए सरकार दूसरी शादी करने को प्रोत्साहित करने के उद्देश्‍य से यह स्कीम लेकर आयी है.

यूएई के बुनियादी ढांचा विकास मंत्री डॉ. अब्दुल्ला बेलहैफ अल नुईमी ने बुधवार को फेडरल नेशनल काउंसिल के सत्र के दौरान यह घोषणा की है. उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है कि दो पत्नियां रखने वाले सभी लोगों को शेख जायद हाउसिंग कार्यक्रम के तहत मकान भत्ता उपलब्ध कराया जाएगा. दरअसल, दूसरी पत्नी के लिए मकान भत्ता दिया जाएगा. यह एक पत्नी वाले परिवार को पहले से मिल रहे मकान भत्ते के अतिरिक्त होगा. मंत्री ने कहा कि दूसरी पत्नी के लिए भी उसी तरह के रहन-सहन की व्यवस्था होनी चाहिए, जैसा कि पहली बीवी के लिए किया जा रहा हो.

आगे अब्दुल्ला ने कहा कि मकान भत्ता देने से लोग दूसरी शादी करने को प्रोत्साहित होंगे और यूएई में अविवाहित महिलाओं की संख्या में कमी आएगी. मंत्रालय यह चाहता है कि दूसरी बीवी को भी पहले बीवी की तरह ही मकान मिले. हालांकि, जहां इस फैसले को लेकर पूरी दुनिया हैरान है, वहीं यूएई की सरकार का मानना है कि ऐसा करने से उनकी समस्या का हल आसानी से निकल जाएगा.