Yo Diary

ट्रंप के सामने झुका तानाशाह किम जोंग उन, बातचीत के लिए तैयार!

सियोल, जेएनएन। उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच काफी समय से जारी तनाव अब खत्म होता नजर आ रहा है। दरअसल, दक्षिण कोरिया ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया अमेरिका से बातचीत के लिए तैयार है। खुद दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने कहा कि उत्तर कोरिया अमेरिका से बातचीत का इच्छुक है।

मून जे इन ने कहा कि प्योंगचांग में विंटर ओलंपिक के समापन समारोह के दौरान उनकी उत्तर कोरियाई जनरल किम योंग चोल के साथ मुलाकात हुई थी। राष्ट्रपति ने मुलाकात में कहा था कि दोनों देशों को जल्द ही अपने रिश्ते समान्य बनाकर बातचीत शुरू करनी चाहिए। राष्ट्रपति मून ने कहा कि इस दौरान उन्हें संकेत मिला कि उत्तर कोरिया अमेरिका से बातचीत के लिए तैयार है। साथ ही उत्तर कोरिया ने सहमति जताई कि अंतर-कोरियाई संबंध और उत्तर कोरिया-अमेरिकी संबंधों को एक साथ विकसित करना चाहिए। गौरतलब है कि इससे पहले शुक्रवार को अमेरिका ने उत्तर कोरिया खिलाफ कई प्रतिबंध लागू किये थे।

उत्तर कोरिया पर फिर प्रतिबंध

अमेरिका अब भी उत्तर कोरिया पर लगातार प्रतिबंध लगा रहा है। अमेरिका ने अब उत्तर कोरिया पर सबसे बड़ा प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है। अपने इस फैसले से अमेरिका ने साफ कर दिया है कि वह प्योंगयांग (उत्तर कोरिया) के खिलाफ दबाव की रणनीति को कम नहीं होने देगा। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया को आगाह करते हुए कहा कि उत्तर कोरिया पर पहले दौर के प्रतिबंधों के काम न करने पर, दूसरे दौर के प्रतिबंध लगाए जाएंगे जो कि दुनिया के लिए बेहद दुर्भाग्यपूर्ण होंगे। अमरिकी ट्रेजरी डिपार्टमेंट ने 28 जलपोत और 9 परिवहन से जुड़ी कंपनियों पर प्रतिबंध लगाया है। जिन 27 कंपनियों को बैन किया है वह नार्थ कोरिया, सिंगापुर और चीन में रजिस्टर हैं।