Yo Diary

सोमालिया: राष्ट्रपति भवन के पास बम ब्लास्ट; डबल धमाके में 45 की मौत

मोगादीशू (एपी)।सोमालिया की राजधानी मोगादीशू बम धमाकों की गूंज से थर्रा उठी। शुक्रवार को मोगादीशू में दो अलग-अलग कार बम धमाके में 45 लोगों की जान चली गई, जबकि 20 लोग घायल बताए जा रहे हैं। पुलिस ने बताया कि दो कार बम विस्फोटों ने राजधानी को हिलाकर रख दिया, लोग दहशत में हैं। बताया जा रहा है कि यह धमाका राष्ट्रपति भवन के नजदीक हुआ है। जानकारी के मुताबिक आतंकी संगठन अल-शहाब ने इसे हमले की जिम्मेदारी ली है।

मोगादीशू हमेशा से आतंकी संगठन अल-शहाब के निशाने पर रहता है। पिछले एक महीने से शांत मोगादीशू को मौका मिलते ही आतंकी संगठन ने फिर निशाना बनाया। सोमालिया के आंतरकि मंत्री ने एक दिन पहले ही राजधानी में विस्फोटक से भरे एक वाहन के देखे जाने की चेतावनी दी थी।

पुलिस कैप्टन मोहम्मद हुसैन ने बताया, पहला ब्लास्ट आत्मघाती कार बमबारी की वजह से हुआ जो कि सोमालिया के खुफिया मुख्यालय के पास हुआ। जबकि दूसरा धमाका संसद के मुख्यालय के पास हुआ। जहां तैनात सुरक्षाबलों ने बंदूकधारियों को रोकने की कोशिश की। जिनका मकसद राष्ट्रपति भवन पर हमला करना था। हुसैन ने बताया, बंदूकधारियों ने संसद मुख्यालय के पास चेकप्वाइंट पर अपनी गाड़ी को स्पीड देने की कोशिश की।

आतंकियों के निशाने पर मोगादीशू

बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में भी मोगादीशू में इसी तरह का हमला हुआ था। उस वक्त धमाके के लिए ट्रक का इस्तेमाल किया गया था। अक्टूबर में हुई धमाके में 512 लोगों की जान चली गई थी। यह अफ्रीका के इतिहास में सबसे घातक हमला बताया गया। बताया जा रहा है कि 9/11 के बाद हुई हमलों में कई लोग मारे गए। इन सभी हमलों में सोमालिया के आतंकी संगठन अल-शबाब को दोषी ठहराया गया। वहीं, दो महीने पहले ही भी मोगादिशु के मुख्य पुलिस अकादमी में अल-शहाब के एक आतंकी ने घुसकर आत्मघाती हमला किया था। जिसमें 18 पुलिसवालों की मौत हुई थी।

आतंकियों के निशाने पर मोगादीशू