Yo Diary

कॉलिंग के दौरान क्यों गायब हो जाती है आवाज, फोन की इस परेशानी को इन तरीकों से करें सही

नई दिल्ली(टेक डेस्क)।हो सकता है कि आपने VoLTE टर्म के बारे में सुना हो, ये भी हो सकता है कि आप इस टर्म के बारे में न जानते हों। लेकिन सबसे बड़ी बात ये कि हो सकता है कि जब आप फोन पर बात कर रहे हों, तो अचानक से सामने वाले की आवाज आपको न सुनाई दे रही हो। ये एक तरह की नई कॉल ड्रॉपिंग है, जिससे कई भारतीय यूजर्स परेशान हो चुके हैं।

दरअसल हाल ही में कई शिकायतें मिल रही हैं कि VoLTE यूजर्स फोन के दौरान कई बार सामने वाले की आवाज को नहीं सुन पाते हैं, या कई बार उनकी आवाज सामने वाले तक नहीं पहुंच पाती है। इस दौरान कुछ देर के लिए आपके फोन में कोई भी आवाज नहीं सुनाई देती है। इस परेशानी का कारण और इससे छुटकारे के लिए कुछ बातों को जानना जरूरी है।

क्या है VoLTE?

वोल्टे का पूरा नाम वॉयस ओवर लॉन्ग टर्म इवोल्यूशन(VoLTE) है। इस तकनीक को एचडी कॉलिंग के लिए बनाया गया है, ताकि आप अपने 4जी नेटवर्क पर बिना किसी रूकावट के आराम से बात कर सकें।दरअसल 4जी नेटवर्क को ब्राउजिंग, स्ट्रीमिंद और डाउनलोडिंग के मकसद से बनाया गया था। इस नेटवर्क में यूजर्स को फिर वॉयस कॉलिंग की सुविधा मिलने लगी। ऐसा कॉलिंग की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए किया गया था। VoLTE के आने से पहले 4जी का इस्तेमाल इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए होता था, जबकि 2जी या 3जी नेटवर्क का इस्तेमाल कॉलिंग के लिए होता था। इसके चलते कॉलिंग की गुणवत्ता में कमी तो रहती ही थी साथ ही इससे फोन की बैटरी पर भी असर पड़ता था। उदाहरण के लिए जब भी आप किसी को फोन लगाते थे, फोन 4जी से 2जी या 3जी में नेटवर्क को बदलता था, जिससे फोन की बैटरी पर असर पड़ता था। लेकिन VoLTE को स्पोर्ट करने वाले फोन्स में ऐसा नहीं होता है। फोन पर एक ही नेटवर्क में इंटरनेट और कॉलिंग का इस्तेमाल होता है। अगर आप कई सारी कॉल्स में अचानक से आवाज चले जाने की परेशान हैं, तो आपको अपने फोन में VoLTE को बंद करना होगा। ऐसा करने से पहले आपको चेक करना होगा

VoLTE को आईओएस में ऐसे करें बंद

Settings में जाएं > Mobile Data ऑप्शन पर टैप करें > Mobile Data Options में जाएं > Enable 4G ऑप्शन पर टैप करें > अगर VoLTE को डीएक्टिवेट करना है तो Select Voice पर टैप करें और अगर VoLTE का इस्तेमाल करना है तो Voice & Data पर टैप करें।

VoLTE को आईओएस में ऐसे करें बंद

Settings में जाएं > Mobile networks पर टैप करें > VoLTE ऑप्शन दिखेगा, इसे बंद या शुरू कर सकते हैं।