Yo Diary

35 साल के बैन के बाद सऊदी में खुला थियेटर, दर्शकों को दिखायी गयी 'ब्‍लैक पैंथर'

रियाद :लगातार 35 साल की पाबंदी के बाद सऊदी अरब में पहली बार सिनेमाघर खोला गया. फिल्‍म के शौकीन लोगों को अब फिल्‍में देखने के लिए विदेश जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी. सिनेमाघर में लोगों को पहली फिल्‍म 'ब्‍लैक पैंथर' दिखायी गयी. रियाद में टेस्ट स्क्रीनिंग की सीरीज में यह पहला आयोजन था. सिनेमाघर में पहली स्क्रीनिंग प्राइवेट तौर पर हुई जहां सिर्फ आमंत्रण के आधार पर लोगों को बुलाया गया था.

मीडिया में आयी खबरों के अनुसार स्‍पेशल स्‍क्रीनिंग के बाद इस सिनेमाघर को आम लोगों के लिए खोल दिया गया. यहां बताना प्रासंगिक होगा कि पिछले साल ही इस देश में पिछले साल ही सरकार की ओर से थियेटर पर लगा बैन हटाने का ऐलान किया गया था. टाइम्‍स की खबर के अनुसार अमेरिका की कंपनी एएमसी को सऊदी अरब में सिनेमा दिखाने का लाइसेंस दिया गया है. इससे पहले अफसरों ने कहा था कि मई में जनता के लिए सिनेमाहॉल खोल दिया जायेगा. रिपोर्ट्स की मानें तो देश की अर्थव्‍यवस्‍था को बेहतर करने के उद्देश्‍य से थियेटर से बैन हटाने का फैसला लिया गया.

सऊदी में फिल्‍म दिखाने का लाइसेंस हासिल करने वाली कंपनी के सीईओ ने इस दिन को ऐतिहासिक बताया है. उन्‍होंने कहा है कि अगले पांच साल में सऊदी अरब के 15 शहरों में 40 से ज्यादा सिनेमाघरों को शुरू करने की योजना है. गौरतलब है कि 1980 के दशक में अश्लीलता को आधार मानते हुए सऊदी अरब में सिनेमाहॉल को बैन कर दिया गया था.