Yo Diary

जापान में 6.1 तीव्रता का भूकंप, 5 लोग घायल, झटके से कई मकानों को पहुंचा नुकसान

तोक्यो:जापान के पश्चिमी हिस्से में सोमवार (9 अप्रैल) को आए 5.6 तीव्रता के भूकंप में पांच लोग घायल हो गये. झटके से भवन और सड़कें क्षतिग्रस्त हो गयी हैं. वहीं एजेंसियों ने चेतावनी दी है कि आने वाले दिनों में भूकंप के तेज झटके महसूस हो सकते हैं. क्योदो संवाद समिति की खबर के अनुसार, यूएसजीएस ने इसकी तीव्रता 5.6 बतायी है. वहीं जापान भूकंप एजेंसी ने बताया कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 थी. भूकंप का झटका हिरोशिमा से करीब 96 किलोमीटर दूर होन्शु द्वीप में सबसे ज्यादा महसूस हुआ. झटका स्थानीय समयानुसार देर रात करीब एक बजकर बत्तीस मिनट पर महसूस हुआ.

जापानी एजेंसियों ने लोगों से सतर्क रहने को कहा है. एजेंसी के अधिकारी तोशीयुकी मात्सुमोरी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘जिन क्षेत्रों में झटके महसूस हुए हैं हम वहां के लोगों से आने वाले सप्ताह में सचेत रहने की अपील करते हैं क्योंकि संभवत: भविष्य में यहां पांच तीव्रता के झटके महसूस किये जाएं.’’ गौरतलब है कि जापानी स्केल पर सबसे तेज भूकंप की तीव्रता सात है. उन्होंने कहा कि भूकंप के बाद आने वाले झटके अगले दो-तीन दिन तक जारी रह सकते हैं.

आज (सोमवार, 9 अप्रैल) आए भूकंप में पांच लोग घायल हुए हैं, हालांकि किसी को जानलेवा क्षति नहीं पहुंची है. इनमें से एक 17 वर्षीय किशोर की बिस्तर से गिर कर टांग टूट गयी है. ओदा शहर के करीब 100 मकानों में जलापूर्ति बाधित हो गयी है. सेना को वहां अस्थाई जल प्रबंधन के लिए भेजा गया है. कुछ भवनों और सड़कों को भी नुकसान पहुंचा है. अन्य कहीं से किसी प्रकार की क्षति की सूचना नहीं है.