Yo Diary

पंचायत चुनाव: आज नामांकन पत्र जमा कर सकेंगे उम्मीदवार

कोलकाता :राज्य में पंचायत चुनाव के लिए सोमवार को नामांकन पत्र जमा लिए जायेंगे. राज्य चुनाव आयोग के अनुसार, सुबह 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक उम्मीदवार अपने नामांकन पत्र जमा करा पायेंगे. राज्य चुनाव आयुक्त एके सिंह ने जिलाधिकारियों और जिला पंचायत चुनाव अधिकारियों को निर्देश दिया है कि नामांकन पत्र दाखिल करने के दौरान उचित व्यवस्था उपलब्ध करायी जाये. राज्य चुनाव आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, सोमवार को दाखिल होने वाले नामांकन पत्रों की जांच 25 अप्रैल को की जायेगी. 28 अप्रैल तक नाम वापस लिये जा सकेंगे. सूत्रों के अनुसार, पंचायत चुनाव के मतदान की तिथि निर्धारित करने के लिए सोमवार को राज्य के पंचायत विभाग के ओएसडी सौरभ दास और राज्य चुनाव आयुक्त के बीच बैठक हो सकती है. संभवत: इसी दिन मतदान की तिथि पर राज्य चुनाव आयोग फैलसा ले सकता है.

सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस रमजान महीने के शुरू होने से पहले पंचायत चुनाव की प्रक्रिया पूरी करने के पक्ष है. इसके लिए उसे एक ही दिन मतदान कराये जाने पर भी आपत्ति नहीं है. अंतिम फैसला राज्य चुनाव आयोग को ही लेना है. ऐसे में सोमवार की संभावित बैठक महत्वपूर्ण मानी जा रही है. गौरतलब है कि कलकत्ता हाइकोर्ट के निर्देश पर शनिवार को राज्य निर्वाचन आयोग ने सोमवार को नामांकन दाखिल करने के िलए अधिसूचना जारी की थी.

25 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी 28 तक नाम वापस लिये जा सकेंगे मतदान की तिथि को लेकर राज्य चुनाव आयोग और राज्य सरकार के प्रतिनिधि के बीच बैठक आज संभव