Yo Diary

पश्चिम बंगाल : राज्यसभा की पांच सीटों पर वोट जारी, ममता से मिले कांग्रेस प्रत्याशी अभिषेक मनु सिंघवी

कोलकाता :पश्चिम बंगाल में राज्यसभा की पांच सीटों के लिए मतदान जारी है. विधानसभा परिसर में शुक्रवार की सुबह नौ बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हो गयी. सत्तारूढ़ और विरोधी दल के विधायक सुबह से ही कतारबद्ध होकर मतदान कर रहे हैं. सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने नदीमुल हक, शांतनु सेन, शुभाशीष चक्रवर्ती और आबीर रंजन विश्वास को उम्मीदवार बनाया है, जबकि कांग्रेस ने राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक मनु सिंघवी को उम्मीदवार बनाया है. मतदान के बीच कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी ने विधानसभा में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात की.

तृणमूल कांग्रेस सिंघवी का समर्थन कर रही है. विधानसभा में दलगत स्थिति को देखते हुए तृणमूल कांग्रेस के सभी चार उम्मीदवारों की जीत तय मानी जा रही है. पांचवीं सीट के लिए कांग्रेस के सिंघवी और माकपा के रॉबिन देब के बीच मुकाबला हो रहा है. मतदान शाम चार बजे तक होगा. उसके बाद शाम पांच बजे से मतगणना शुरू होगी.

राज्यसभा चुनाव अनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के तहत होता है. इसमें विधायक उम्मीदवार के नाम के विपरीत दिशा में अपनी पसंद व पार्टी के निर्देश के अनुसार मतदान करते हैं. मतदान करने पहुंचे राज्य के सूचना व संस्कृति राज्य मंत्री इंद्रनील सेन ने कहा कि मतदान प्रक्रिया में हिस्सा लेकर काफी अच्छा लग रहा है.

तृणमूल विधायक डॉ निर्मल मांझी ने कहा कि यह चुनाव उत्सव की तरह है. वहीं, राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस के चारों उम्मीदवारों व तृणमूल समर्थित कांग्रेस उम्मीदवार श्री सिंघवी की जीत तय है. पार्टी सुप्रीमो ममता बनर्जी के निर्देश के अनुसार तृणमूल कांग्रेस ने कांग्रेस के उम्मीदवार को समर्थन दिया है. उन लोगों का मुख्य लक्ष्य ममता बनर्जी के नेतृत्व में भाजपा विरोधी शक्तियों को एकजुट करना है.