Yo Diary

बंगाल में बिक रही है ऑनलाइन मछली, 22,000 पंजीकृत हैं ग्राहक

कोलकाता,जागरण संवाददाता। पारंपरिक मछली बाजार अब वक्त के साथ डिजिटल हो रहा है। अब आप को मछली खरीदनी है तो ऑनलाइन ऑर्डर देकर अपने घर पर मंगा सकते हैं। कोलकाता में इस ऑनलाइन सेवा का लाभ लोग जमकर उठा रहे हैं। राज्य सरकार ने भी मछली की ऑनलाइन शॉपिंग के लिए 'स्मार्टफ़िश' एेप शुरू किया है। इसके साथ-साथ विभिन्न इंजीनियरिंग संस्थानों के छह छात्रों ने मछली की ऑनलाइन खुदरा दुकान लॉन्च किया है जहां कोई भी व्यक्ति किराने के सामान के साथ ताजी मछली, मांस व चिकेन आर्डर देकर घर पर मंगा सकता है।

इसका नाम डेलीबाजार रखा गया है। इसके संस्थापक अभिरूप बसाक ने बताया कि हम लोग 75-80 प्रकार की मछली के साथ चिकन और मटन की बिक्री कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसी को मछली या मांस की आवश्यकता है तो उन्हें रात नौ बजे से पहले आर्डर करना होगा और अगले दिन पारंपरिक बाजार शुरू होने के दो घंटे के भीतर आप के घर पर मछली पहुंच जाएगी।

उन्होंने कहा कि इस समय डेलीबाजार में लगभग 22,000 पंजीकृत ग्राहक हैं और सालाना हमलोगों का करोबार 4 करोड़ हो चुका है। इस आनलाइन सेवा का उपयोग लोग वेबसाइट और एेप दोनों के माध्यम से कर सकते हैं। बताते चलें कि पश्चिम बंगाल सरकार के राज्य मत्स्य विकास निगम (एसएफडीसी)ने कुछ माह पूर्व अॉनलाइन मछली बेचने के लिए 'स्मार्टफ़िश' एेप शुरू किया है। एसएफडीसी के निदेशक सौम्यजीत दास ने कहा कि ऐप को जनवरी में लॉन्च किया गया है, जिसमें 22 प्रकार की मछली, सात तरह की सूखी मछली और अचार बेचा जा रहा है। यह पहली बार है जब किसी सरकारी संगठन ने मछली बेचने के लिए आनलाइन सेवा शुरू की है।