Yo Diary

सीएम ममता बनर्जी ने की घोषणा- पैरा शिक्षकों का वेतन बढ़ा

कोलकाता : राज्य के पैरा टीचर्स के वर्षों की मांग को पूरा करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पैरा टीचर्स के वेतन में वृद्धि करने की घोषणा की. शुक्रवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्राथमिक विद्यालयों के पैरा शिक्षकों के वेतन को 6,200 से बढ़ा कर 10 हजार व उच्च प्राथमिक स्कूल के पैरा शिक्षकों के वेतन को 8,200 से बढ़ा कर 13 हजार रुपये करने का एलान किया.

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि जिन शिक्षकों में स्थायी शिक्षक बनने की योग्यता है, उन्हें स्थायी भी किया जायेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि सर्व शिक्षा मिशन के तहत कांट्रैक्ट में कार्यरत कर्मचारियों के रिटायर होने की अवधि को बढ़ा कर 60 वर्ष कर दिया गया है. एजेंसी के माध्यम से जिन डाटा एंट्री ऑपरेटरों की नियुक्ति हुई है, एजेंसी बदलने के बाद भी उनकी नौकरी नहीं जायेगी. मुख्यमंत्री ने प्राणी मित्र के रूप में कार्यरत लोगों का भी भत्ता बढ़ाने की घोषणा की. अब से इन्हें 400 रुपये की बजाय डेढ़ हजार रुपये का भत्ता मिलेगा.

इस फैसले का पैरा टीचर एकता मंच के संयोजक भागीरथ घोष ने स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि उनकी प्रमुख मांग है, समान कार्य समान वेतन. राज्य सरकार को स्कूलों के क्षेत्र में भी इसे लागू करना चाहिए. जब तक यह लागू नहीं हो जाता, तब तक हमारा आंदोलन जारी रहेगा. उन्होंने पैरा शिक्षकों के लिए सीसीएल चालू करने की मांग की.