Yo Diary

माध्यमिक परीक्षा 12 मार्च से होगी शुरू

कोलकाता :माध्यमिक परीक्षा 12 मार्च से शुरू होगी. इसकी घोषणा करते हुए पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के एडमिनिस्ट्रेटर कल्याणमय गांगुली ने बताया कि परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारी स्कूलों को भेज दी गयी है.

इस बार परीक्षा में छात्रों के लिए नये पैटर्न के प्रश्नपत्र दिये जायेंगे, जिसमें छात्रों के न्यूनतम अंक हासिल करने की संभावना बनी रहेगी. इसमें 12 मार्च को फस्ट लैंग्वेज, 13 मार्च को सेकेंड लैंग्वेज, 14 मार्च को जियोग्राफी, 16 को इतिहास की परीक्षा होगी. इसके अलावा 17 मार्च को फिजिकल साइंस, 19 को मैथमेटिक्स, 20 मार्च को लाइफ साइंस व 21 मार्च को ऑप्शनल इलेक्टिव सबजेक्ट की परीक्षा होगी. परीक्षा सुबह 12 बजे से 3 बजे तक होगी. छात्रों को 15 मिनट पहले ही परीक्षा का पेपर दे दिया जायेगा. एक दिन में एक ही परीक्षा होगी. प्रश्नपत्र के साथ मूल्यांकन-प्रक्रिया में भी बदलाव किया जायेगा.

कोलकाता. राज्य भर में साइबर अपराध की बढ़ती तादाद के बाद साइबर अपराध पर राज्य के कॉलेज-विश्वविद्यालयों में विशेष कोर्स चालू करने पर राज्य सरकार विचार कर रही है. हालांकि इस विषय पर राज्य में पढ़ाई तो होती है लेकिन गिनती के संस्थानों में. कुछ निजी संस्थानों में इस विषय पर पढ़ाई होने पर भी वहां खर्च काफी अधिक है. पैसों के अभाव में कई इच्छुक विद्यार्थी इसे पढ़ नहीं पा रहे. सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के सहयोग से उच्च शिक्षा विभाग ने स्नातकोत्तर स्तर में साइबर क्राइम को चालू करने की योजना बनायी है. सब कुछ ठीक रहा तो अगले शिक्षा वर्ष में इसमें विद्यार्थी दाखिला ले सकेंगे. कौन से अपराध साइबर क्राइम के तहत आयेंगे और इनका मुकाबला कैसे किया जाये, विषय में इसे भी शामिल किया जायेगा. नैसकम की रिपोर्ट के मुताबिक सौचना प्रद्योगिकी क्षेत्र में करीब 77 हजार पेशेवर सुरक्षा विशेषज्ञों की जरूरत होगी. केवल नौकरी ही नहीं ब्कि साइबर क्राइम में लोगों को जागरूक करने की दिशा में यह पहल बड़ी भूमिका अदा कर सकेगी. मुख्यंत्री ने भी इस संबंध में जरूरी निर्देश दिया है. विधाननगर कमिश्नरेट में ही 2017 में 197 साइबर अप