Yo Diary

यूपी राज्यसभा मतदान में 400 वोट पड़े, बसपा व सपा की धड़कनें बढ़ीं

लखनऊ (जेएनएन)।उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की दस सीटों पर मतदान की प्रक्रिया पूरी हो गई। दस सीटों पर प्रदेश से 11 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें भाजपा के आठ का राज्यसभा जाना तय है जबकि समाजवादी पार्टी की जया बच्चन को भी सुरक्षित माना जा रहा है। खतरे में बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी भीमराव अंबेडकर हैं। अब सियासी दलों की निगाहें शाम पांच बजे से शुरू होने वाली मतगणना पर टिकी हुई हैं।

राज्यसभा की दस सीटों पर आज मतदान में 400 विधायकों ने वोट डाला। प्रदेश में 430 विधानसभा सीट हैं। एक सीट भाजपा विधायक के निधन से रिक्त है जबकि दो विधायक जेल में रहने के कारण मतदान से वंचित रहे। भाजपा ने नौवीं सीट के लिए उम्मीदवार उतारकर मुकाबला रोचक बना दिया है। इन चुनावों में एसपी विधायक हरिओम यादव और बीएसपी के मुख्तार अंसारी जेल में होने के कारण अपना वोट नहीं डाल सके। वहीं बिजनौर के विधायक लोकेंद्र चौहान का निधन होने के कारण उनका वोट भी नहीं पड़ सका।

मतदान के दौरान सुबह से क्रॉस वोटिंग के लगातार संकेत मिल रहे थे। इसी बीच समाजवादी पार्टी के नितिन अग्रवाल के बाद बसपा के अनिल सिंह ने क्रॉस वोटिंग कर विपक्ष के सियासी गणित को बिगाड़ दिया। अब विपक्ष के उम्मीदवार समाजवादी पार्टी की जया बच्चन और बहुजन समाज पार्टी के भीमराव अंबेडकर पर सभी की निगाहें टिक गई हैं। अगर भाजपा नौंवे उम्मीदवार अनिल अग्रवाल को जिताने में कामयाब रहती है तो विपक्ष के दोनों प्रत्याशियों में से किसी एक को ही राज्यसभा पहुंचने का मौका मिलेगा। निर्दलीय विधायक अमन मणि और सपा के नितिन अग्रवाल व बसपा के अनिल सिंह का वोट भाजपा को गया है। इनके साथ निषाद पार्टी के विजय मिश्रा ने भी भाजपा उम्मीदवार को वोट किया है।

बसपा को एक वोट की जरूरत

बसपा उम्मीदवार भीमराव अंबेडकर को अभी तक कुल 34 वोट मिले हैं। इसमें बसपा के 17 वोट, समाजवादी पार्टी के 10 वोट और कांग्रेस के सात वोट शामिल हैं। अभी भी बसपा को जीत के लिए कम से कम दो से तीन वोट चाहिए। बीएसपी उम्मीदवार को एक वोट रालोद विधायक का भी मिलना है। इसके बावजूद जीतने के लिए बीएसपी को एक वोट की और जरूरत है। बीएसपी के विधायक मुख्तार अंसारी को वोट डालने की अनुमति कोर्ट ने नहीं दी। बसपा के एक विधायक अनिल सिंह ने क्रॉस वोटिंग की है। इस तरह दो वोट कम हो गए हैं।

बसपा को एक वोट की जरूरत

समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी जया बच्चन के पास 47 विधायक हैं। इनमें से एक नितिन अग्रवाल ने भाजपा के उम्मीदवार को वोट किया है। दूसरे विधायक हरिओम यादव जेल में बंद है। इनके पास अब 45 वोट बचते हैं। इनमें से दस वोट अखिलेश ने पहले ही बसपा उम्मीदवार को देने का वादा कर चुके हैं। इस तरह 35 वोट बचते हैं। सपा के पास निर्दलीय विधायक के रूप में रघुराज प्रताप सिंह और विनोद सरोज का वोट हैं। जो जया बच्चन को मिलना तय है। उनके खाते में 37 वोट हो जाएंगे।

Technology

ग्रीनलैंड में तेजी से पिघल रही है बर्फ

Honor V20: 48MP रियर कैमरा और In Screen Camera वाले स्मार्टफोन की इस दिन होगी लॉन्चिंग

भारत ने अग्नि 5 का सफल प्रायोगिक परीक्षण किया, 5,000 KM की दूरी तक लक्ष्य भेदने में सक्षम

चीनी वैज्ञानिकों ने बनाया ऐसा कागज, जो बार-बार हो सकता है इस्तेमाल

Google ने वायरस फैलाने वाले 22 ऐप्स को प्ले स्टोर से हटाया, आप भी फौरन डिलीट कर लें