Yo Diary

रघुवर बोले, विकास को दर्शाने वाला है बजट, हेमंत ने कहा-सिर्फ बड़ी-बड़ी बातें

रांची, जेएनएनसीएम रघुवर दास ने कहा कि 2018-19 का बजट उम्मीदों भरा और विकास को दर्शाने वाला है। भाजपा ने भी बजट को संतुलित बताया है। वहीं, झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने कहा है कि बजट में सिर्फ बड़ी-बड़ी बातें है। रघुवर दास ने कहा कि गरीब, किसान, महिलाओं और समाज के सभी वर्गों के समेकित विकास का बजट है। इस बजट में किसानों का कल्याण, कृषि एवं ग्रामीण विकास और गरीब, विकास की सूची में शामिल हैं। झारखंड की सवा 3 करोड़ जनता की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सहृदय आभार।

उनके मुताबिक, ये बजट आदिवासियों, अनुसूचित जाति/ जनजातियों के लिए उम्मीदों भरा और विकास को दर्शाने वाला है। अनुसूचित जनजाति के विकास के लिए बजट में 39,135 करोड़ रुपये का आबंटन किया गया है, जो ये दर्शाता है कि प्रधानमंत्री आदिवासी समाज की बेहतरी के लिए लगातार प्रयासरत हैं। अब देश के किसी भी गरीब पर बीमारी के इलाज का बोझ नहीं पड़ेगा। केंद्र सरकार ने 10 करोड़ गरीब परिवारों का 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा करवाने का ऐलान किया है। ये दुनिया के सबसे बड़े स्वास्थ्य कार्यक्रमों में से एक है। प्रधानमंत्री का ये एक अभूतपूर्व फैसला है।

उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ महिलाओं को गैस कनेक्शन दिया जाना महिला शक्तिकरण की दिशा में बड़ा कदम है। स्वच्छता मिशन के तहत 6 करोड़ शौचालय बने,2018-19 में 2 करोड़ नए शौचालयों का निर्माण होगा। स्वच्छता को जनआंदोलन बनाने वाले प्रधानमंत्री को कोटि कोटि धन्यवाद। स्वच्छता मिशन के तहत अगले वित्त वर्ष में 2 करोड़ नए शौचालयों का निर्माण होगा। हमें मिलकर प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करना है। महिलाओं के सेल्फ हेल्प ग्रुप के लिए इस बजट में 75 हजार करोड़ रुपये की राशि रखी गई है। झारखंड में हमारी बहनें सखी मंडल के जरिए अच्छा काम कर रहीं हैं। सेल्फ हेल्प ग्रुप को दिए जाने वाला बजट बढ़ाकर पीएम ने करोड़ों महिलाओं के लिए आशाओं के नए द्वार खोल दिए हैं।

भाजपा ने कहा, संतुलित बजट संतुलित बजट। आधी आबादी का खास ख्याल। महिलाओं की सुरक्षा सर्वोपरि। हर क्षेत्र पर सरकार का ध्यान। -दीनदयाल वर्णवाल, प्रवक्ता, झारखंड भाजपा। निराश करने वाला बजटः हेमंत सोरेन बजट में सिर्फ बड़ी-बड़ी बातें। ध्यान भटकाने का प्रयास। आमलोगों के लिए कोई राहत नहीं। निराश करने वाला बजट।

डिजिटल इंडिया में आवंटन दोगुना, आदिवासी क्षेत्र में एकलव्य विद्यालय स्वागतयोग्य है। लघु उद्योग को आयकर में राहत, ऑनलाइन लोन फेसिलिटी देने का प्रस्ताव स्वागतयोग्य है। हेल्थ इंश्योरेंस में इनकम छूट 30 हजार रुपये से 50 हजार रुपये, बैंक डिपॉजिट ब्याज पर छूट 10 हजार रुपये से 50 हजार रुपये स्वागतयोग्य है। आयुष्मान भारत प्रोग्राम भारत को स्वस्थ बनाने के लिए बड़ा कदम होगा।

Technology

भारत में Google Pixel 3, Pixel 3 XL लॉन्च, जानें कीमत-फीचर्स

BSNL 5G इंटरनेट सेवा शुरू करने के करीब, टेलीकॉम बाजार में मचेगा धमाल

कौन हैं ये कोमल लाहिरी? Whatsapp ने जिन्‍हें सौपी है बड़ी जिम्‍मेदारी

सैमसंग ने स्मार्टफोन की नई टेक्नोलॉजी दिखाई

20,000 रुपये से कम कीमत में इन 4 स्मार्टफोन्स में मिलती है iPhoneX जैसी स्क्रीन