Yo Diary

सात अजूबों में शुमार ताज के दीदार का वक्त बदल गया

आगरा (जेएनएन)।दुनिया के सात अजूबों में शुमार ताज के दीदार का वक्त गुरुवार से बदल गया। अब तक सूर्योदय से सूर्यास्त तक खुलने वाले स्मारक के समय में पर्यटन उद्यमियों की मांग पर समय में बदलाव किया गया है। हालांकि, कोहरा होने के चलते सूर्योदय संग ताज निहारने पहुंचे सैलानियों को पहले दिन निराशा मिली।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) द्वारा संरक्षित स्मारक सूर्योदय पर खुलते हैं और सूर्यास्त के समय उनके गेट बंद होते हैं। इसी दरम्यान पर्यटकों को स्मारक में प्रवेश दिया जाता है। टिकट विंडो सूर्योदय से आधा घंटे पहले खुलतीं और सूर्यास्त से आधा घंटे पहले बंद होती थीं।

ताजमहल में भी वर्ष 2009 से यही व्यवस्था लागू थी। पर्यटन उद्यमी स्मारक के खुलने व बंद होने के समय में परिवर्तन को लंबे समय से आवाज उठा रहे थे। गुरुवार को ताज के पूर्वी व पश्चिमी गेट स्थित टिकट विंडो सूर्योदय से एक घंटा पहले सुबह 6:12 बजे खुलीं। स्मारक के प्रवेश द्वार सूर्योदय से आधा घंटा पहले सुबह 6:42 बजे खोले गए। शाम को सूर्यास्त से 45 मिनट पहले शाम 5:01 बजे टिकट विंडो और आधा घंटा पहले शाम 5:16 बजे प्रवेश द्वार बंद कर दिए गए। इससे अब सूर्योदय संग ताज निहारने का पर्यटकों को अवसर मिला। गुरुवार को स्मारक पर 14993 टिकट बिके, लेकिन मौसम साफ होने पर अब पर्यटक सूर्योदय के साथ ताज का दीदार कर पाएंगे।

Technology

टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री के दिग्गज जॉन चैंबर्स ने कहा, डेटा को स्थानीय स्तर पर स्टोर करने पर ज्यादा जोर

Puch Hole डिस्प्ले के साथ 29 जनवरी को लॉन्च होगा Honor V20, फ्री में मिलेगा इयर फोन

4G सिम होने के बाद भी आपके इंटरनेट की स्पीड क्यों हैं स्लो? इन टिप्स से बढ़ाएं 4G स्पीड

Huawei Y9 (2019) भारत में हुआ लॉन्च, 4 AI कैमरा और 4000mAh बैटरी है खासियत

IIT खड़गपुर में शुरू होगा छह माह का AI कोर्स