Yo Diary

प्रदेश के 60 हजार गांव में चलेगा स्टार्ट अप कार्यक्रम : योगी आदित्यनाथ

कानपुर (जेएनएन)उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के युवाओं का कौशल विकास करने के साथ ही उनको रोजगार दिलाने के क्रम में मजबूत कदम बढ़ाया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज आइआइटी कानपुर में स्टार्टअप्स अल्यूमनाई मीट को संबोधित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश के 60 हजार गांव में स्टार्ट अप कार्यक्रम चलेगा, जिससे युवा पारंगत होंगे और प्रदेश में रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज एचबीटीआई पश्चिमी परिसर, नवाबगंज में विभिन्न भवन व कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण किया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज आइआइटी कानपुर में आयोजित 'स्टार्टअप मास्टर क्लास' कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि हम योजना बना चुके हैं कि प्रदेश के 60 हजार गांव में स्टार्ट अप कार्यक्रम चलेगा। जिसका लाभ युवाओं को मिलेगा।

इन गांवों के युवाओं को स्टार्टअप से जोडऩे के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक युवा को समन्वयक बनाया जाएगा। उत्तर प्रदेश में नई तकनीक विकसित करने के लिए आईआईटी कानपुर प्रदेश के तकनीकी कॉलेजो का नेतृत्व करेगा। अब गांव के युवाओं को तकनीकी रूप से दक्ष में विदेशो में तकनीक देने वाले इस संस्थान को आगे आना होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आईआईटी छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आज आपके आइडियाज देश और प्रदेश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने कहा कि स्टार्टअप मास्टर क्लास के जरिए आप का आईक्यू लेबल आप को नया मुकाम दिला सकता हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्टार्टअप मास्टर क्लास के माध्यम से आप अपने आइडिया निवेशकों के सामने रख सकते हैं और यदि आप का आइडिया निवेशकों को पसंद आता है, तो उस दिशा में काम किया जाएगा। सीएम ने कहा कि इसके अलावा यदि आपके आइडिया में कोई कमी है, तो उसे विशेषज्ञों की मदद से बेहतर भी किया जाएगा।

सीएम योगी आदित्यनाथ कहा कि यूपी में सबसे ज्यादा युवा हैं, पर युवाओं का सबसे ज्यादा पलायन भी यूपी से ही होता है। आजादी के 70 साल बाद देश समझ पाया कि स्टार्टअप जैसे कार्यक्रम होने चाहिए। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि गंगा सबसे ज्यादा प्रदूषित कानपुर में है, 2019 में इलाहाबाद में कुंभ का आयोजन करना है। अगर कानपुर में गंगा निर्मल नहीं होगी, तो प्रयाग में कैसे होगी। उन्होंने कहा कि स्टार्टअप मास्टर क्लास में हिस्सा लेने के लिए अब तक लगभग 1150 लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है।

इस मौके पर आईआईटी ने एकेटीयू व एचबीटीयू के साथ ऑनलाइन एजुकेशन व तकनीक के आदान प्रदान के लिए करार किए। एकेटीयू के साथ दो करार किये गए। आईआईटी निदेशक प्रोफेसर मणीन्द्र अग्रवाल व एकेटीयू व एचबीटीयू कुलपति प्रोफेसर विनय पाठक ने करारनामे पर मुख्यमंत्री की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए।

Technology

भारत में Google Pixel 3, Pixel 3 XL लॉन्च, जानें कीमत-फीचर्स

BSNL 5G इंटरनेट सेवा शुरू करने के करीब, टेलीकॉम बाजार में मचेगा धमाल

कौन हैं ये कोमल लाहिरी? Whatsapp ने जिन्‍हें सौपी है बड़ी जिम्‍मेदारी

सैमसंग ने स्मार्टफोन की नई टेक्नोलॉजी दिखाई

20,000 रुपये से कम कीमत में इन 4 स्मार्टफोन्स में मिलती है iPhoneX जैसी स्क्रीन