YoDiary

ये हिंदुस्तानी बन सकता है Whatsapp का अगला CEO, IIT दिल्ली से निकलने के बाद गूगल और पेटीएम में कर चु

नई दिल्ली:दुनियाभर में कई ऐसी कंपनियां हैं जिसमें भारतीय अपनी बड़ी भूमिका निभा रहे हैं तो वहीं कई लोग ऐसे भी है जो बड़े पद पर सवार है. व्हॉट्सएप के अगले सीईओ को लेकर भी कई कयास लगाए जा रहे हैं जिसमें एक भारतीय का नाम सबसे ऊपर आ रहा है. इसमें ये कहा जा रहा है कि व्हॉट्सएप एग्जीक्यूटिव नीरज अरोड़ा व्हॉट्सएप के अगले सीईओ बन सकते हैं. जेन कूम द्वारा इस हफ्ते पद छोड़ने के बाद नीरज अरोड़ा को कुर्सी पर बिठाया जा सकता है. टेक क्रंच की एक रिपोर्ट के मुताबिक सीईओ के पद के लिए बिजनेस एग्जीक्यूटिव नीरज अरोड़ा संभावित कैंडिडेट हो सकते हैं. आपको बता दें नीरज अरोड़ा ने 2011 में गूगल के बाद व्हॉट्एप ज्वाइन किया था और पिछले 6 सालों से व्हॉट्सएप के लिए ही काम कर रहे हैं.

दुनियाभर के बड़े CEO की सूची में होंगे शामिल

अगर नीरज व्हॉट्सएप के सीईओ के पद पर बैठते हैं तो वो दुनिया की उन बड़ी टेक कंपनियों की सीईओ की सूची में शामिल हो जाएंगे जिसमें माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला और गूगल के सीईओ सुंदर पीचाई पहले ही अपने पांव जमा चुके हैं.

कौन हैं नीरज अरोड़ा?

नीरज अरोड़ा ने साल 2000 में IIT दिल्ली से पढ़ाई की जिसके बाद उन्होंने साल 2006 में इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस से अपना MBA पूरा किया. नीरज के लिंकडिन प्रोफाइल के अनुसार अभी तक नीरज कई बड़ी कंपनियों में काम कर चुके है. जिसमें वो गूगल में साल 2007 से लेकर 2011 तक काम कर चुके हैं. गूगल में इन 4 सालों के दौरन नीरज को कॉरपोरेट डेवलपमेंट मैनेजर से प्रिंसिपल कॉरपोरेट मैनेजर बना दिया गया था. आपको बता दें कि फिल्हाल नीरज एक बिजनेस गॉय के रूप में लिंकडीन पर शो होते हैं. नीरज इससे पहले पेटीएम के बोर्ड मेंमबर भी रह चुके हैं.

जेन कूम ने फेसबुक पर दिया था इस्तीफा

जेन कूम ने 30 अप्रैल को फेसबुक पर कहा था कि वो व्हॉट्सएप सीईओ के पद से इस्तीफा दे रहे हैं. उन्होंने आगे कहा कि, '' मैं व्हॉट्सएप का साथ ऐसे समय में छोड़ रहा हूं जहां व्हॉट्सएप के इस्तेमाल करने वालों की तादाद दिन ब दिन बढ़ती ही जा रही है. टीम काफी मजबूत और आगे भी ऐसे ही बेहतरीन काम करती रहेगी. मैं कुछ समय के लिए लिए ब्रेक लेना चाहता हूं जिससे टेकनॉलजी की बाहरी दुनिया का लुत्फ उठा सकूं जैसे कि अपनी कार पर काम करना और फ्रिसबी खेलना.''

जेन कूम ने फेसबुक पर दिया था इस्तीफा

इसके बाद फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कहा कि, '' जेन आपके साथ इतने करीब से काम करने के अनुभव को मैं मिस करूंगा. मैं आपका आभारी हूं कि आपने दुनिया से कनेक्ट करने के लिए हमारी मदद की और वो सभी चीजें जो आपने हमें सिखाई.''

साल 2000 में नीरज ने किया अपने करियर की शुरूआत:- आपको बता दें कि नीरज ने अपने करियर की शुरुआत साल 2000 में एक क्लाउड सॉल्यूशंस कंपनी Accellion के साथ की थी. वह कंपनी के उन शुरुआती इंजीनियर में थे, जिन्होंने कोर टेक्नोलॉजी पर पीस तैयार किए. अरोड़ा ने 2006 में इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (ISB) से फाइनेंस एंड स्ट्रैटेजी में एमबीए किया. इसके बाद अरोड़ा ने टाइम्स इंटरनेट लिमिटेड में 18 महीने काम किया.




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice