YoDiary

गूगल का नया ओएस 'Fuchsia' इस वजह से है चर्चा में, जानें इसकी खास बातें

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। :सर्च इंजन कंपनी गूगल अपने नए 'फ्यूशिया' ओएस की वजह से इन दिनों चर्चा में है। माना जा रहा है कि गूगल अपने इस नए 'फ्यूशिया' ऑपरेटिंग सिस्टम को लॉन्च करने की तैयारी में है। आपको बता दें कि गूगल कई प्लेटफॉर्म के लिए ओएस बनाता है। जैसे कि मोबाइल डिवाइस के लिए गूगल 'एंड्रॉइड' ओएस, पीसी और लेपटॉप के लिए 'क्रोम' ओएस और स्मार्टवॉच के लिए 'वियर' ओएस भी बनाता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गूगल का यह नया ओएस एंड्रॉइड ओएस को रिप्लेस कर सकता है जबकि कई रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है कि यह क्रोम और एंड्रॉइड ओएस को कंबाइन्ड कर देगा। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हुआ है कि गूगल ने यह नया 'फ्यूशिया' ओएस क्यों डेवलप किया है।

'फ्यूशिया', एंड्रॉइड और क्रोम ओएस से है बिलकुल अलग

'फ्यूशिया' को अगस्त 2016 में सबसे पहले गिटहब में पेश किया गया था लेकिन गूगल ने इसके बारे में कोई चर्चा नहीं की थी। एंड्रॉइड की तरह फ्यूशिया भी एक ओपन सोर्स और फ्री-टू-यूज ऑपरेटिंग सिस्टम है। हालांकि क्रोम और एंड्रॉइट लिनक्स बेस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम हैं, वहीं 'फ्यूशिया' गूगल के अंत: स्थापित प्रणाली (एम्बेडेड सिस्टम) 'जिक्रॉन' पर आधारित है जिसे पहले 'मैजेन्टा' कहा जाता था। इसके बावजूद 'फ्यूशिया' लो-पावर डिवाइस जैसे कि मोबाइल और टेबलेट के साथ-साथ डेक्सटॉप पर भी आसानी से काम करेगा। यह डेवलपर्स को हर डिवाइस के लिए ऑब्जेक्ट मॉड्यूल जोड़ने में भी मदद करेगा।

'फ्यूशिया' में क्या है खास

'फ्यूशिया' में एक अलग तरह का फीचर् दिया गया है जिसे लेजर कहते हैं जो आपके सभी डिवाइस को एक साथ सिंक्रोनाइज करता है। यह ठीक उसी तरह काम करता है जैसे आपका गूगल डॉक्स आपके सारे डॉक्यूमेंट्स को एक साथ एक जगह पर ले आता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक गूगल भी स्वीफ्ट प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल कर सकता है, जिसका इस्तेमाल आईओएस डेवलपर्स करते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 'फ्यूशिया' सुरक्षा और डेवलपमेंट के लिहाज से एक अच्छा ऑपरेटिंग सिस्टम साबित हो सकता है। साथ ही ये सभी प्लेटफार्म पर एक साथ काम करेगा। अब ये देखना है कि गूगल अपने इस नए 'फ्यूशिया' ऑपरेटिंग सिस्टम को गूगल क्रोम से रिप्लेस करता है कि एंड्रॉयड से या फिर यह दोनों को मर्ज करता है।

'फ्यूशिया' में क्या है खास




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice