YoDiary

भारत में आईफोन 6S का प्रॉडक्शन शुरु, कीमतों पर पड़ेगा असर

नई दिल्लीःभारत में अपनी पकड़ और मजबूत बनाने के लिए ऐपल ने अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन आईफोन 6S प्लस का ट्रायल प्रॉडक्शन शुरू कर दिया है। खबरों के मुताबिक इसे ताइवान की कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर विस्ट्रॉन के बेंगलुरु स्थित प्लांट में बनाया जा रहा है।

कीमतों में आएगी गिरावट

बता दें कि भारत में अभी तक ऐपल के सिर्फ आईफोन SE मॉडल का प्रॉडक्शन होता था जिसकी वजह से यह मॉडल भारत सरकार की कस्टम ड्यूटी को बढ़ाकर 10 से 15 फीसदी और फिर 20 फीसदी करने के फैसले के असर से अछूता रहा था। भारत में आईफोन 6S के उत्पादन से इसके दाम में 5 से 7 फीसदी की गिरावट आ सकती है जिससे यह चीन के वन प्लस स्मार्टफोन और सैमसंग के कुछ प्रीमियम मॉडल्स को प्राइस के मामले में टक्कर दे सकती है।

सरकार ने लगाई थी कस्टम ड्यूटी

ऐपल की वेबसाइट पर उपलब्ध इसके ग्लोबल सप्लायर्स लिस्ट के मुताबिक, ऐपल ने भारत में दो और सप्लायर्स को अपनी लिस्ट में जोड़ा है जो चार्जर्स, अडॉप्टर्स और पैकेजिंग बॉक्सेज बनाएंगे। गौरतलब है कि सरकार ने मेड इन इंडिया स्मार्टफोन को बढ़ावा देने के लिए प्रिंटेड सर्किट बोर्ड्स (पीसीबी), कैमरा मॉड्यूल्स और कनेक्टर्स जैसे मोबाइल पार्टस पर 10 प्रतिशत कस्टम ड्यूटी लगाई थी।




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice