YoDiary

ज्यादा साफ-सुथरा और सुविधाजनक होने जा रहा आपका Gmail, जानें होने वाले हैं कौन से बदलाव

जीमेल को इस तरह देखते देखते काफी साल हो गए हैं। अब जीमेल अपने लुक में बदलाव करने जा रहा है। जीमेल एक सामान्य व्यक्ति के लिए सुरक्षित और सुविधाजनक सर्विस है। हालांकि मार्केट में पहले से आउटलुक, हॉटमेल और इनसे भी ज्यादा सुरक्षित प्रोटोनमेल जैसे सर्विस प्रोवाइडर मौजूद हैं। गूगल ने जीमेल के लुक में बदलाव करने की घोषणा की है। गूगल ने कहा है कि आने वाले कुछ दिन में बदलाव कर दिए जाएंगे। जीमेल को जल्द ही एक फ्रेश लुक दिया जाएगा। इसके अलावा इसमें जी शूट ऐप्स जैसे गूगल जीमेल में गूगल कैलेंडर, स्मार्ट रिप्लाई को भी आसानी से ऐक्सेस दिया जाएगा। जीमेल के यूजर्स को ईमेल्स को snooze करने का फीचर भी मिल सकता है। इसका मतलब है कि यूजर किसी ईमेल को snooze कर सकते हैं ताकि वह किसी खास फिक्स किए गए टाइम पर ही इनबॉक्स में पॉप अप करे। गूगल द्वारा जी स्वीट अकाउंट्स ऐडमिनिस्ट्रेटर्स को भेजे गए एक ई-मेल में इन बदलावों का खुलासा हुआ है।

जीमेल में साथ ही एक फीचर और जोड़ा जाएगा जिसके तहत आप जीमेल में ऑटोमैटिक रिप्लाई कर सकेंगे, जैसे थैंक्यू, लेट्स गो, ओके जैसे जवाब आपको टाइप करने की आवश्यकता नहीं होगी। जी मेल में आपको पहले से टाइप जवाब के सुझाव मिलेंगे। यह फीचर फिलहाल जीमेल पर उपलब्ध है। इस फीचर से आप आसानी से व्यस्त रहने पर भी रिप्लाई कर सकेंगे। 2011 के बाद से अन्य गूगल सर्विसेज की तरह जीमेल वेब के लिए जीमेल ने कोई खास बदलाव नहीं किए हैं। जैसे यूट्यूब समेत दूसरे गूगल प्रॉडक्ट्स में होते रहते हैं।

जीमेल के वेब फीचर में वेब यूजर्स के लिए ऑफलाइन सपोर्ट का फीचर मिलेगा। यह फीचर इस साल जून में आ सकता है। इसके बारे में हालांकि अभी ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है। इसके बारे में मई में होने वाली सलाना प्रेस कॉन्फ्रेंस में ही बताया जाएगा। कंपनी ने हाल में इस खबर को एक वेबसाइट के साथ कन्फर्म किया। हालिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसके डिजाइन पहले से ज्यादा अट्रैक्टिव और यूजर फ्रेंडली होंगे। साथ ही इसमें ज्यादा कलरफुल डिजाइन दिया जाएगा।




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice