YoDiary

यहां सिर्फ 65 पैसे में मिलता है 1 लीटर पेट्रोल, जानिए क्या है कारण

नई दिल्ली :देश में पेट्रोल और डीजल की दिन पर दिन बढ़ती कीमतों के बीच एक जगह ऐसी भी है जहां पर पेट्रोल का मूल्य सिर्फ 65 पैसे प्रति लीटर के करीब है. यानी आप यहां पर 7 से 8 रुपये में बाइक और 25 से 30 रुपये में कार की टंकी फुल करवा सकते हैं. पिछले दिनों देश में तेल की बढ़ती कीमतों पर पेट्रोलियम मंत्री ने भी चिंता जाहिर की थी. लेकिन सरकार ने इससे साफ इनकार कर दिया कि पेट्रोल-डीजल पर तत्काल प्रभाव से एक्साइज ड्यूटी नहीं घटाई जाएगी. दुनियाभर में गई देश ऐसे हैं जहां पर तेल की कीमतें काफी कम हैं.

वेनेजुएला की अर्थव्यवस्था में गिरावट

दुनिया में सबसे सस्ता पेट्रोल वेनेजुएला में है. ग्लोबल पेट्रोल प्राइस (www.globalpetrolprices.com) के अनुसार वेनेजुएला में 2 अप्रैल 2018 को पेट्रोल की कीमतें अमेरिकी डॉलर के 100वें हिस्से (करीब 65 पैसे) के बराबर हैं. आपको बता दें कि वेनेजुएला में महंगाई का आलम यह है कि यहां लोगों के पास खाने के लिए भी नहीं है. कोई एक वक्त का खना खाकर सोने के लिए मजबूर है तो कोई भीख मांगकर अपना गुजारा कर रहा है. आपको बता दें किसी समय वेनेजुएला कभी साउथ अमेरिका का सबसे अमीर देश था, लेकिन अब यहां की अर्थव्यवस्था गिर गई है.

डीजल उच्चतम स्तर पर पहुंचा

आपको बता दें कि ग्लोबल मार्केट में तेल की कीमतें बढ़ने से दिल्ली में डीजल उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है. वहीं, पेट्रोल चार साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया है. सरकार ने वैश्विक बाजार में कीमतों में नरमी के दौरान राजस्व बढ़ाने के इरादे से नवंबर 2014 और जनवरी 2016 के बीच एक्साइज ड्यूटी में 9 बार बढ़ोतरी की गई. लेकिन, पिछले साल अक्टूबर में सिर्फ एक बार इसमें दो रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई.

इसलिए महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल

जून 2017 के बाद से पेट्रोल-डीजल की कीमतें रोजाना तय होती हैं. इससे पेट्रोल-डीजल के दाम पर एकदम असर नहीं होता. पिछले 10 महीने में पेट्रोल-डीजल के आंकड़े देखें तो 10-10 पैसे की बढ़ोतरी से दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 73.95 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई. मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल के भाव 4 साल के उच्चतम स्तर 73.95 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए. वहीं, डीजल 64.82 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

इसलिए महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल

जून से अब तक पेट्रोल-डीजल की कीमतें तेजी से बढ़ी हैं. जून 2017 में दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 66.91 रुपये थी जो 3 अप्रैल 2018 को 73.95 रुपये प्रति लीटर पहुंच चुकी है. इस अवधि में पेट्रोल की कीमतों में 7.04 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. वहीं, डीजल की बात करें तो जून 2017 में इसकी कीमत 55.94 रुपये थी, जोकि 3 अप्रैल 2018 को 64.82 रुपये पहुंच चुकी है. इस अवधि में डीजल 8.88 रुपये महंगा हुआ है.

यह था सरकार का दावा:-पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर सरकार ने पिछले साल कहा था कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें बढ़ने से घरेलू मार्केट में भी दबाव बनता है. ऐसे में पेट्रोल-डीजल की कीमतें रोजाना तय करने से ये नियंत्रण में रहेंगी. हालांकि, ऐसा नहीं हुआ.




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice