YoDiary

IRCTC की नई सर्विस, आसान और आरामदायक हो जाएगी यात्रा

IRCTC की साइट से पैसेंजर किसी भी स्टेशन पर पहुंचने से 7 दिन पहले कैब बुक कर पाएंगे। इसके अलावा, आईआरसीटीसी के रेलवे स्टेशनों पर मौजूद आउटलेट्स या ओला के सेल्फ सर्विसिंग किओस्क आउटलेट से यात्री कैब बुक कर सकेंगे।

IRCTC ने यात्रा को आसान और आरामदायक बनाने के लिए एक और कदम उठाया है। अब आईआरसीटीसी यात्रियों को केवल एक रेलवे स्टेशन से दूसरे रेलवे स्टेशन तक नहीं ब्लकि घर से लेकर घर तक पहुंचाएगी। इसके लिए कंपनी ने कैब कंपनी ओला के साथ पार्टनर्शिप की है। अभी ट्रायल के तौर पर पहले 6 महीने के लिए सर्विस दी जाएगी। अब IRCTC की वेबसाइट, मोबाइल ऐप और रेल कनेक्ट ऐप से कैब बुक की जा सकेगी। यहां ओला की सभी कैब सर्विस ओला माइक्रो, ओला मिनी, ओला ऑटो और ओला शेयर आदि मिलेंगी। डायरेक्ट IRCTC की वेबसाइट और ऐप से बुक करने पर इनकी कीमत में भी कोई बदलाव नहीं होगा।

IRCTC की साइट से पैसेंजर किसी भी स्टेशन पर पहुंचने से 7 दिन पहले कैब बुक कर पाएंगे। इसके अलावा, आईआरसीटीसी के रेलवे स्टेशनों पर मौजूद आउटलेट्स या ओला के सेल्फ सर्विसिंग किओस्क आउटलेट से यात्री कैब बुक कर सकेंगे। आईआरसीटीसी के प्रवक्ता ने कहा कि IRCTC यात्रियों को यात्रा के शुरू से आखिर तक की सर्विस देगा। प्रवक्ता ने कहा कि हमारे यात्रियों की यात्रा में आसानी हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण है और हमें विश्वास है कि यह सहयोग हमारे प्लेटफॉर्म पर उपयोगकर्ताओं को अच्छी सुविधा प्रदान करने में मदद करेगा, डिजिटल इंडिया की संस्कृति को बढ़ावा देने और मजबूती देगा।

ऐसे करें कैब बुक:

IRCTC की ऐप या वेबसाइट से कैब बुक करने के लिए, रेल यात्रियों को वेबसाइट या एपलिकेशन पर लॉगिन करना होगा। सर्विस सेक्शन पर क्लिक करने के बाद, यात्रियों को बुक अ कैब ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अपनी इच्छानुसार कैब ऑप्शन चुनन के बाद आपकी बुकिंग कन्फर्म हो जाएगी।

ऐसे करें कैब बुक:

सबसे पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद अपने IRCTC अकाउंट में लॉगिन करें। लॉगिन करने के बाद वॉलेट सेक्शन में ‘Plan my travel’ पेज के तहत ‘IRCTC eWallet Registration’ के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद कुछ जरूरी दस्तावेज की जानकारी देनी होगी। आप अपना पैन या आधार संबंधी ब्योरा देकर वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। अब आपको इस सर्विस के लिए 50 रुपए फीस के तौर पर देने पड़ेंगे, जिसमें अलग से टैक्स भी लगेगा। फिर अपने ई-वॉलेट में पैसे ट्रांसफर कीजिए और टिकट बुक करिए।




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice