YoDiary

न कार्ड न पिन, बस अंगुठा लगाने से पैसा देता है यह एटीएम

Patrikaकेवल अंगुठे से काम करेगा यह सोलर बायोमैट्रिक एटीएम।

क्या आपने कभी ऐसा सोचा है कि कोई एटीएम ऐसा भी हो सकता है जहां पैसे निकालने के लिए न तो कार्ड की जरुरत होगी और न ही एटीएम पिन की। लेकिन अब ऐसा होन वाला है। दरअसल सरकार ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय की मदद से एक ऐसे एटीएम का प्रोटोटाइप तैयार कर लिया है, जिससे आप केवल अपना अंगूठा लगा कर पैसों का लेन देन कर सकेंगे।

ऐसे एटीएम बनाने का क्या है मकसद

दरअसल दूर दराज के इलाकों और गांवों में बिजली की किल्लत को देखते हुए ऐसा एटीएम तैयार करने की योजना बनाई है। खास बात है कि यह एटीएम सौर ऊर्जा की मदद से चलेगा। यही नहीं, इस एटीएम का इस्तेमाल आप सिर्फ अपने अंगूठे के बल पर कर सकेंगे। आपको बता दें कि बिजली की उपलब्धता नहीं होने के चलते देश के कई हिस्सों में मौजूदा समय में एटीएम नहीं है। मंत्रालय के वैज्ञानिकों ने इन्हीं दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए प्रोटोटाइप सोलर एटीएम मशीन विकसित की है।

ऐसे काम करेगा एटीएम

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने इस सोलर एटीएम की जानकारी देते हुए बताया कि इसे लेकर एसबीआइ और बंधन बैंक जैसे कई बैंकों ने रुचि दिखाई है। इसका अगले दो से तीन महीने के भीतर व्यावसायिक उत्पादन शुरू हो जाएगा। सरकार ने सौर ऊर्जा से चलने वाले एटीएम के साथ-साथ कई और उपयोगी चीजें भी तैयार की हैं। सरकार ने बिजली की कमी से जूझ रहे इलाकों के लिए ऐसी वस्तुएं तैयार की हैं, जो सौर ऊर्जा से चलते हैं।

ऐसे काम करेगा एटीएम

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के मुताबिक अगले दो से तीन महीनों के भीतर इस सौर एटीएम को व्यासायिक काम के लिए तैयार करने की कोशिश की जाएगी। इसी तर्ज पर इसका प्रोडक्शन किया जाएगा। इसके लिए एसबीआइ समेत कुछ और बैंकों ने इसे लगाने की रुचि दिखाई है।




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice