YoDiary

मोटरसाइकिल में लगे जंग की करें छुट्टी - अपनाये ये सस्ते और सरल उपाय

गर्मी का महिना हो या सर्दी का या फिर चाहे बारिश का हर कोई अपनी गाड़ी को सुरक्षित और मेंटेन रखना चाहता है। फिर चाहे उसके पास दोपहिया मोटरसाइकिल हो, कार हो या कोई अन्य वाहन। कोई भी वाहन हो यदि उसे मेंटेन ना रखा गया तो, जल्द ही उसमें तमाम तरीके के दिक्कतें आनी चालू हो जाती है। आज हम आपको बताएँगे की आप अपनी मोटरसाइकिल के क्रोम पार्ट, टैंक इत्यादि पर लगे जंग से कैसे छुटकारा पायें और उसे कैसे मेंटेन रखें।

हर कोई हजारों और लाखों रुपए खर्च करके मोटरसाइकिल खरीदता है। कई बार पूरी कोशिश करने और सावधानी बरतने के बावजूद भी किसी कारण वश मोटरसाइकिल में जंग लगने की शिकायतें मिलती है। खासकर बारिश और सर्दी के मौसम में जंग लगने की संभावना सबसे अधिक होती है। हम आपको कुछ आसान और सस्ते उपाय बताएँगे जिससे आप अपनी मोटरसाइकिल को जंग लगने से बचा सकते हैं।

रेग्युलर साफ़-सफाई

मोटरसाइकिल को जंग से बचाकर रखने का सबसे आसान तरीका है, की उसे नियमित तौर पर अच्छी तरीके से साफ़ पानी से धोएं और सूखे कपड़े से पोछें। धोने के बाद इस बात का विशेष ध्यान देना है कि पोछने के बाद उसपर कंही भी पानी छुटे ना हों। बेहतर होगा कि आप मोटरसाइकिल को एक बार फिर सूखे कपड़े से पोछें। क्योंकि पानी का संपर्क जब हवा से होता है, तब जंग लगने की सबसे अधिक संभावना होती है, इसलिए मोटरसाइकिल धोने के बाद उसे अच्छे से पोछना अति आवश्यक है।

नियमित सर्विसिंग

किसी भी बिमारी से बचने के लिए सबसे अच्छा है कि बीमारी होने से पहले ही उससे बचा जाये। मोटरसाइकिल को यदि नियमित तौर पर सर्विसिंग कराया जाये तो उसमें आनेवाली दिक्कतों का पहले ही पता चल सकता है और उसे बढ़ने से रोका जा सकता है और समय पर उसका इलाज किया जा सकता है। नियमित सर्विसिंग से पुरे मोटरसाइकिल कि अच्छी तरह से ग्रीसिंग, ओइलिंग और साफ-सफाई हो जाती है। इसलिए किसी भी मोटरसाइकिल को मेंटेन रखने के लिए नियमित सर्विसिंग सबसे अच्छा उपाय है।

नियमित सर्विसिंग

मोटरसाइकिल में लगे जंग को छुड़ाने के लिए सबसे पहले प्रभावित हिस्से को शेंम्पू और साफ पानी से धोएं ताकि उसपर लगी धुल-मिट्टी और अन्य गंदगी हट जाये। उसके बाद उसे किसी मुलायम कपडे या खपरैल से धीरे-धीरे साफ़ करें।

हल्के हाथ से साफ करें:- जिस स्थान पर जंग या गंदगी कि परत काफी मोटी और मजबूत हो तो यूज़ साफ़ करने के लिए सबसे पहले उसे किसी ऐसे पेपर या मटेरियल का इस्तेमाल करें जो ज्यादा घर्षण पैदा कर सके जैसे की स्टील की पतली तारें, स्क्रैप पेपर इत्यादि। यंहां विशेष ध्यान देना है कि इसका इस्तेमाल मोटी मजबूत परतों पर करना है और वंहा पर भी जब जंग आसानी से साफ होने लगे तो फिर मुलायम चीजों का इस्तेमाल करें जैसे कि सैंडपेपर या स्पंज। वरना मोटरसाइकिल पार्ट्स पर स्क्रैच आ सकते हैं। Read more at: https://hindi.drivespark.com/how-to/tips-to-prevent-rust-in-motorcycle/articlecontent-pf33766-006536.html




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice