YoDiary

फोन में अभी बंद कर दें ये 3 सेटिंग, गूगल रख रहा है आप पर नजर

अगर आप स्मार्टफोन यूजर हैं, तो ये खबर आपके लिए काफी जरूरी है। आपको पता होगा कि गूगल प्लस के जरिए आपके फोन में मौजूद डेटा, ऐप्स, कॉन्टेक्ट वगैरह सिंक हो जाते हैं और इस तरह गूगल आपकी हर निजी जानकारी पर नजर रखता है। दरअसल गूगल अपने यूजर्स का सारा डेटा अपने पास इसीलिए स्टोर रखता है, जिसके जरिए वह अपने यूजर्स को बेहतर सर्विस प्रोवाइड कर सके। ऐसी ही एक पॉपुलर सर्विस है गूगल वॉयस असिस्टेंट, जिसमें यूजर्स अपनी आवाज के जरिए फोन को ऑपरेट कर सकते हैं।

ये सेटिंग्स करेगी आपकी जानकारी सिक्योर-

गूगल वॉयस असिस्टेंट पर कमांड देने के बाद गूगल डेटा बेस में वो ऑडियो फाइल सेव हो जाती है। न सिर्फ वॉयस कमांड बल्कि आप जो भी सर्च करते हैं, देखते हैं गूगल हर चीज को अपने रिकॉर्ड में सेव करता जाता है। बता दें कि आपकी हर निजी जानकारी गूगल तक होना आपके लिए ठीक नहीं है और आप अपने फोन में कुछ सेटिंग्स को बदलकर इसे रोक सकते हैं। यहां हम आपको ऐसी ही तीन जरूरी सेटिंग्स के बारे में बता रहे हैं, जिनके जरिए गूगल तक आपकी हर जानकारी पहुंचने से रोक सकते हैं।

सेटिंग 1-

सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग में जाएं। अब गूगल एक्टिविटी कंट्रोल में जाकर वॉयस और ऑडियो एक्टिविटी को टर्न ऑफ कर दें। इसके बाद आपके गूगल अकाउंट से आपकी ऑडियो रिकॉर्डिंग लिंक नहीं होगी और आपके वॉयस कमांड सेव नहीं होंगे।

सेटिंग 2-

बता दें कि माइक्रोफोन के जरिए भी गूगल अपने यूजर्स को ट्रेक करता है। ऐसे में आप इसे भी बंद कर सकते हैं। इसके लिए ऑल ऐप में जाकर गूगल पर जाएं और टैप करें। ऐप परमिशन में जाकर माइक्रोफोन ऑफ कर दें।

सेटिंग 2-

सेटिंग में गूगल में जाकर सर्च में जाएं। अब यहां आपको कई सारे ऑप्शन दिखेंगे यहां ऐप पर टैप करें। अब वॉयस मैच पर टैप करके "Ok google" सेटिंग बंद कर दें।




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice