YoDiary

BSNL 5G इंटरनेट सेवा शुरू करने के करीब, टेलीकॉम बाजार में मचेगा धमाल

नई दिल्‍ली :बीएसएनएल (BSNL) देश में जल्‍द 5G लॉन्‍च करने की तैयारी में है. उसने जापान के सॉफ्टबैंक और एनटीटी कम्‍युनिकेशंस से करार किया है ताकि 5G और इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स (IoT) की तैयारी में तेजी लाई जा सके. बीएसएनएल के चेयरमैन और एमडी अनुपम श्रीवास्‍तव ने बताया कि सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ने भारत में 5जी सर्विस शुरू करने के लिए समझौता किया है. इसके तहत छोटे शहरों में यह सेवा शुरू की जाएगी.

अग्रणी कंपनियां जल्‍द शुरू करेंगी 5जी सेवा

बीएसएनएल के मुताबिक कई टेलीकॉम कंपनियां अभी 4जी सेवाएं भी नहीं दे पा रही हैं, लेकिन अग्रणी कंपनियों ने 5जी सेवा लाने की तैयारी शुरू कर दी है. इस काम में सबसे ज्‍यादा मदद हमें सरकार की ओर से मिली है. केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्‍हा ने वैश्विक स्‍तर पर इस सेवा की शुरुआत के कई बैठकें की हैं. हम उन्‍हीं अवसरों को भुनाने पर ध्‍यान दे रहे हैं और नेक्‍स्‍ट जनरेशन तकनीक के लिए समझौता किया है.

केंद्रीय मंत्री कर रहे सेवा शुरू करने में मदद

केंद्रीय मंत्री का कहना है कि देश में 5जी सेवा अन्‍य देशों के साथ ही शुरू हो जाएगी. इसके लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा. बीएसएनएल के एमडी ने कहा कि देश में 3जी सेवाओं की शुरुआत तकनीक के विदेशी बाजारों में आने के 7 साल बाद हुई. वहीं 4जी सेवाओं की शुरुआत में 4 साल लग गए लेकिन 5जी के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा. यह 2020 तक शुरू हो जाएगी. उन शहरों में 5जी सेवाएं शुरू करने की टेस्टिंग चल रही है, जहां इसे पहले लॉन्‍च करना है.

बीएसएनएल जल्‍द शुरू करेगी ट्रायल

श्रीवास्‍तव ने कहा कि केंद्र सरकार हमें 5जी स्‍पेक्‍ट्रम ट्रायल के लिए उपलब्‍ध कराएगी. हम जल्‍द इसका परीक्षण शुरू करेंगे. दूरसंचार नियामक ट्राई के मुताबिक उसने 8,644 मेगा हट्र्ज टेलीकॉम फ्रीक्‍वेंसी के ऑक्‍शन की सिफारिश की है. इसकी अनुमानित आधार कीमत 4.9 लाख करोड़ रुपए होगी. सरकार ने अभी इसे फाइनल नहीं किया है. समझौते के तहत जापानी फर्म अपना सैटेलाइट नेटवर्क बीएसएनएल को उपलब्‍ध कराएगी. उसके पास 900 सैटेलाइट का बड़ा नेटवर्क है, जो पूरी दुनिया में हाईस्‍पीड इंटरनेट सेवा उपलब्‍ध कराता है.

बीएसएनएल जल्‍द शुरू करेगी ट्रायल




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice