YoDiary

WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, अब आपकी चैट में मिलेगा यह ऑप्शन

नई दिल्ली:पिछले कुछ वर्षों में वॉट्सऐप बातचीत और कम्यूनिकेशन का महत्वपूर्ण जरिया बना है. करीब 20 करोड़ से ज्यादा यूजर्स के साथ के भारत फेसबुक के स्वामित्व वाली मैसेजिंग ऐप के लिए बड़ा मार्कट है. इसलिए वॉट्सऐप लगातार अपने फीचर में बदलाव करता रहता है. हाल ही में फेक न्यूज को रोकने के लिए वॉट्सऐप ने कई कदम उठाए हैं. फॉरवर्ड मैसेज फीचर को भी इनेबल किया है. ऐसे में आपके लिए यह जानकारी जरूरी है कि वॉट्सऐप में चैट करने के अलावा और क्या सुविधा मिलती है. आपको बता दें, सबसे पसंदीदा ऐप वॉट्सऐप भारत में 10 क्षेत्रीय भाषा में उपलब्ध है. इसमें, इंग्लिश के अलावा हिंदी, बंगाली, पंजाबी, तेलगू, मराठी, तमिल, उर्दू, गुजराती, कन्नड़ और मल्यालम शामिल हैं.

हालांकि, ज्यादातर यूजर्स को यह जानकारी नहीं है कि वॉट्सऐप पर इन भाषाओं का इस्तेमाल वह कैसे कर सकते हैं. अपने वॉट्सऐप में भाषा बदलने के लिए आपको सेटिंग्स में मामूली बदलाव करने होंगे. हालांकि, सभी फोन में यह ऑप्शन नहीं होगा. यह बहुत कुछ आपके फोन पर भी निर्भर करता है.

5 स्टेप में जानिए कैसे करें भाषा चेंज

1. अपना वॉट्सऐप खोलें 2. मैन्यू बटन पर जाएं 3. इसके बाद सेटिंग्स को खोलें 4. चैट ऑप्शन में जाकर, ओपन ऐप लैंग्वेज सेलेक्ट करें 5. अब यहां आप अपनी भाषा चुन सकते हैं.

हालांकि, यूजर्स को यह ध्यान रखना होगा कि वॉट्सऐप आपके फोन की लैंग्वेज को रीड करता है. अगर आप अपने फोन की भाषा को बदलते हैं तो वॉट्सऐप भी उसी भाषा में काम करेगा. मसलन अगर आप फोन की भाषा को हिंदी पर करते हैं तो वॉट्सऐप भी खुद-ब-खुद हिंदी में बदल जाएगा. हालांकि, सिर्फ वॉट्सऐप की भाषा बदलने के लिए आपको एंड्रॉएड और एप्पल iOS हैंडसेट की सेटिंग्स में अलग-अलग बदलाव करने होंगे.

1. सबसे पहले सेटिंग्स खोलें 2. लैंग्वेज और इनपुट पर जाएं 3. यहां लैंग्वेज का ऑप्शन खोलें 4. यहां अपनी मनपसंद भाषा सेलेक्ट करें 5. इसके बाद आपका वॉट्सऐप उसी भाषा में काम करेगा, जिसे आप सेलेक्ट किया है.

एप्पल फोन के लिए यह करें 1. सबसे पहले सेटिंग्स खोलें. 2. जनरल टैब पर क्लिक करें 3. लैंग्वेज एंड रीजन पर जाकर क्लिक करें 4. आइफोन लैंग्वेज के ऑप्शन को सेलेक्ट करें. 5. यहां से अपनी मनपसंद भाषा का चयन करें. 6. इसके बाद आपका वॉट्सऐप उसी भाषा में काम करेगा, जिसका चयन आपने किया है




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice