YoDiary

Xiaomi ने भारतीय बाजार में उतारा Poco F1, जानें इसकी कीमत और स्पेसिफिकेशन

नई दिल्ली:चाइनीज स्मार्टफोन मेकर Xiaomi ने भारतीय बाजार में Poco सीरीज का फोन Poco F1 लांच किया है. इस स्मार्टफोन में Qualcomm's flagship के स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है. इसके अलावा LiquidCool (लिक्विट कूल) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हुआ है. इस टेक्नोलॉजी की वजह से लंबे समय तक फोन के इस्तेमाल करने के बावजूद यह गर्म नहीं होगा. Xiaomi Poco F1 तीन कलर- ग्रेफाइट ब्लैक, स्टील ब्लू और रोसो रेड, में उपलब्ध है. इस फोन का स्पेशल एडिशन भी लांच किया गया है. स्पेशल एडिशन में केवलर अरामिड फाइबर का इस्तेमाल किया गया है. यह स्क्रैच को रोकने के लिए है. इसकी वजह से फोन पर किसी तरह की स्क्रैच नहीं आएगी. केवलर अरामिड फाइबर में बुलेटप्रूफ लाइफ जैकेट मैटेरियल का इस्तेमाल किया गया है.

वेरिएंट और उसकी कीमत

इस फोन का 3 वेरिएंट बाजार में लांच किया गया है. बेस वेरिएंट में 6GB RAM का इस्तेमाल किया गया है, इसकी इंटर्नल मेमोरी 64GB है, जिसकी कीमत 20,999 रुपए है. दूसरे वेरिएंट जिसमें 6GB रैम और 128GB इंटर्नल मेमोरी है, उसकी कीमत 23,999 रुपए है. तीसरा वेरिएंट जिसमें 8GB रैम और 256GB इंटर्नल मेमोरी है, उसकी कीमत 28,999 रुपए है.

आर्मर्ड एडिशन की कीमत और स्पेशल ऑफर

Poco F1 आर्मर्ड एडिशन (स्पेशल एडिशन) का रैम 8GB और इंटर्नल मेमोरी 256GB है. इसकी कीमत 29,999 रुपए है. लांच ऑफर के तहत HDFC बैंक के ग्राहकों को 1000 रुपए तक की छूट मिलेगी. जियो कस्टमर को 8000 रुपए तक की तत्काल छूट मिल सकती है, साथ में 6 टेरा बाइट (6TB) हाई स्पीड डेटा भी मिलेगा. फ्लिपकार्ट और Xiaomi की आधिकारिक वेबसाइट पर इस फोन का सेल 29 अगस्त को लगेगा.

Xiaomi Poco F1 स्पेसिफिकेशन

Poco F1 का हाईलाइट इसका प्रोसेसर है. इसमें Qualcomm's 2.8Ghz 10nn FinFet के स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है. साथ ही Adreno 630 ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट (GPU) का भी इस्तेमाल हुआ है.

Xiaomi Poco F1 स्पेसिफिकेशन

6.18 इंट फुल एचडी स्क्रीन है जिसका रिजॉल्यूशन 2340x1080 पिक्सल है. आस्पेक्ट रेशियो 19:9 है. सेल्फी कैमरा 20 मेगापिक्सल का है. कैमरे के सेंसर में ब्यूटीफिकेशन फीचर का इस्तेमाल किया गया है. रियर में डुअल कैमरे का इस्तेमाल किया गया है. रियर प्राइमरी कैमरा 12 मेगापिक्सल का है जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल हुआ है. यह रियर प्राइमरी कैमरे में Sony IMX363 का इस्तेमाल हुआ है. रियर सेकेंड्री कैमरा 5 मेगापिक्सल का है. इसके सेंसर में डुअल पिक्सल ऑटोफोकस फीचर का इस्तेमाल हुआ है. साथ ही रियर टाइम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का भी इस्तेमाल हुआ है. कैमरे को लेकर कहा गया है कि रियर टाइम में यह 206 सीन को कैप्चर कर सकता है. पोको सीरीज भी MIUI इंटरफेस पर बेस्ड है. Poco F1 में Android 8.1 Oreo ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है. इस ऑपरेटिंग सिस्टम में एप ड्राउर एंड कस्टमाइजेशन की सुविधा है. एप को आप अपने तरीके से सुविधा के अनुसार कस्टमाइज कर सकते हैं. पोको सीरीज के प्रोडक्ट हेड की तरफ से कहा गया है कि हर तीन महीने में स्मार्टफोन अपडेट होगा.

साउंड की बात करें तो पोको सीरीज में Dirac HD साउंड दिया गया है. बैटरी 4000mAh की है. बैटरी कैपेसिटी की बात करें तो फुल चार्ज होने के बाद आप 8 घंटे तक गेम खेल सकते हैं, या 30 घंटे तक बात कर सकते हैं. अगर फोन को स्टैंड बाई मोड पर रख देते हैं तो 15 दिनों तक चार्जिंग की जरूरत नहीं होगी. चार्जिंग के लिए Quick Charge 3.0 का इस्तेमाल हुआ है, जिससे फोन तेजी से चार्ज होगा. कनेक्टिविटी की बात करें तो इसमें 3.5mm jack लगा हुआ है. 4G+ डुअल LTE, डुअल बैंड Wi-Fi 802.11, Wi-Fi Direct, Bluetooth 5.0, USB Type-C पोर्ट लग सकता है




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice