YoDiary

व्हाट्सएप और गूगल में हुअा समझौता, यूजर्स को मिलेगा ये फायदा

जालंधर- व्हाट्सएप ने गूगल के साथ एक डील की है जिसके तहत व्हाट्सएप डाटा के बैकअप लेने में इस्तेमाल होने वाला क्लाउड स्टोरेज अब गूगल यूजर्स के स्टोरेज कोटा में काउंट नहीं होगा। व्हाट्सएप और गूगल के बीच हुए इस समझौते के बाद यूजर्स बिना किसी लिमिट के निजी चैट और ग्रुप चैट के मैसेजेज, फोटोज और वीडियो डाटा का बैकअप ले सकेंगे। जानकारी के मुताबिक यह सुविधा 12 नवम्बर से शुरू की जाएगी। बता दें कि अब तक इसके लिए आपको गूगल ड्राइव का सहारा लेना होता था।यह कदम कंपनी के 1 अरब से ज्यादा यूजर्स के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

गूगल ड्राइव

गूगल ड्राइव टीम अपने यूजर्स को मेल भेजकर इस एग्रीमेंट के बारे में बता रही है। यूजर्स द्वारा बैकअप लिए गए व्हाट्सएप डाटा को कोई नुकसान न हो इसके लिए कंपनी ने यूजर्स से 30 अक्टूबर तक अपने डाटा का मैनुअली बैकअप लेने को कहा है।व्हाट्सएप के नवंबर अपडेट के साथ वो सभी व्हाट्सएप बैकअप डिलीट कर दिए जाएंगे जिन्हे साल भर से अपडेट नहीं किया गया है।

बैकअप

इसके अलावा कंपनी ने यूजर्स को बैकअप लेते समय फोन को वाईफाई से कनेक्ट करने की सलाह दी है, क्योंकि बैकअप फाइल्स साइज में अलग होते हैं और डाटा खपत करते हैं जिससे आपको एक्स्ट्रा डेटा के पैसे लग सकते हैं। वहीं व्हाट्सएप चैट बैकअप सिस्टम दूसरे चैटिंग एप्स से अलग है. क्योंकि इसमें चैट्स और मीडिया किसी डेटिकेटेड सर्विस में स्टोर होने के बजाए फोन में ही स्टोर होते हैं।




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice