YoDiary

फोन लोकेशन ऑफ होने के बावजूद गूगल को आपके हर कदम की होगी जानकारी

गूगल ने कई काम आसान किये हैं, अगर फोन ने आपको ढेर सारी सुविधाएं दी है तो आपकी कई जानकारियां भी अपने अंदर रखता है जो आपके लिए बेहद निजी है. अगर आपको लगता है कि आप गूगल का लोकेशन ऑफ करके फोन को यह जानकारी देने से बच जायेंगे कि आप कहां है, किस तरफ जा रहे हैं तो आप गलत सोच रहे हैं. आप भले ही लोकेशन ऑफ कर दें लेकिन गूगल के पास आपके हर एक मुवमेंट की सारी जानकारी होती है.

आप चाहें या ना चाहें गूगल के पास आपकी हर एक गतिविधियों की जानकारी है. इस पूरे मामले में एक न्यूज एजेंसी ने पड़ताल की इस जांच में यह बात सामने आयी है. ऐंड्रॉयड और आईफोन में गूगल कई सुविधाएं देता है. इन सुविधाओ को चलाने के लिए गूगल लोकेशन का इस्तेमाल जरूरी है. अगर आप पर्सनल सेटिंग्स का इस्तेमाल करके इसे ऑफ भी कर दें तो यह काम करता रहता है.

इसे सीधे और स्पष्ट शब्दों में कहें तो आपकी लोकेशन की सेटिंग बंद होने के बाद भी गूगल की नजर आप पर रहती है. इस रिसर्च के बाद एक्सपर्ट्स इसे खतरा बता रहे हैं. कंपनी ने कहा है यह सुविधा इसलिए काम करती है कि उन्हें इसकी जानकारी होनी चाहिए कि हमारा यूजर कहां इसे इस्तेमाल कर रहा है. इस खबर के बाद गूगल ने बयान जारी करते हुए कहा, 'लोकेशन हिस्ट्री ऑफ करने के बाद भी आप कहां जा रहे हैं इसे गूगल में स्टोर किया जा सकता.

लोकेशन हिस्ट्री को बंद करने के बाद भी गूगल कुछ एप्स के जरिये आप पर नजर रखता है. आपका यह डाटा सुरक्षित रखा जाता है. विशेषज्ञ मानते हैं कि इस व्यवस्था से कई लोगों की निजी जानकारी प्रभावित होने का खतरा बढ़ा है.




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice