YoDiary

दुनिया का सबसे इनोवेटिव शहर बना टोक्यो; भारतीय शहर टॉप-50 में भी नहीं, मुंबई 92वें पायदान पर

लंदन. जापान का टोक्यो शहर दुनिया के सबसे इनोवेटिव शहरों की सूची में अव्वल हो गया है। उसने '2 थिंक नाऊ' के सालाना सर्वे में लंदन को पीछे छोड़ दिया। इस सूची में टॉप-10 में चार शहर अमेरिका के हैं। हालांकि, भारत का कोई शहर टॉप-50 में जगह नहीं बना पाया। सूची में मुंबई को 92वीं, बेंगलुरू को 139वीं और दिल्ली को 199वीं रैंक मिली है।

रोबोटिक्स और थ्रीडी मैन्यूफेक्चरिंग के क्षेत्र में बेहतरीन काम करने की बदौलत टोक्यो ये मुकाम हासिल कर पाया। ऐसा भी माना जाता है कि जापान नई तकनीक को आसानी से अपना लेता है। 2020 ओलिंपिक खेलों के लिए जापान ने फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी लॉन्च की है। इसके अलावा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (रोबोटिक्स) को गाड़ियों, अस्पतालों और फाइनेंशियल सर्विसेस में शामिल किया है।

भारत के टॉप इनोवेटिव शहर

मुंबई 92 बेंगलुरु 139 दिल्ली 199 चेन्नई 252 हैदराबाद 316

शहर को इनोवेटिव बनाने वाली खासियत क्या हैं :

शहर कितना इनोवेटिव है, इसके लिए 162 पैमाने तय किए गए हैं। इनमें पुरानी इमारतों का संरक्षण, नई इमारतों की बनावट, सांस्कृतिक उत्सव, स्थानीय कला, संगीत, कारोबार, भाषा, इंटरनेट और मोबाइल सेवा, स्थानीय बाजार और शिक्षा का स्तर जैसे तमाम पैमानों पर आंकलन शामिल है। इस सूची में अमेरिका के छोटे शहर सैन डियागो, पोर्टलैंड और ऑकलैंड भी शामिल हैं।

शहर को इनोवेटिव बनाने वाली खासियत क्या हैं :

1 टोक्यो लंदन 2 लंदन न्यूयॉर्क 3 सैन फ्रांसिस्को टोक्यो 4 न्यूयॉर्क सैन फ्रांसिस्को 5 लॉस एंजिल्स बोस्टन 6 सिंगापुर लॉस एंजिल्स 7 बोस्टन सिंगापुर 8 टोरंटो टोरंटो 9 पेरिस पेरिस 10 सिडनी वियना




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice