YoDiary

Xiaomi लाया यह 4G फीचर फोन, JioPhone की होगी छुट्टी...?

कम कीमत में लेटेस्ट फीचर्सवाले स्मार्टफोन पेश कर भारत ही नहींए दुनियाभर में सैमसंग और ऐपल जैसी कंपनियों का बिजनेस धीमा कर देनेवाले 'चीनी ऐपल' शाओमी की नजर अब 4जी फीचर फोन बाजार पर है.

शाओमी ने अपना एक 4जी फीचर फोन लांच कर दिया है. वैसे यह फोन फिलहाल केवल चीन में ही लांच हुआ है.

Xiaomi के 4जी फीचर फोन का नाम Qin Ai फोन है. इस फोन में 17 भाषाओं को सपोर्ट करनेवाला रियल टाइम ट्रांसलेशन फीचर भी दिया गया है. इस फोन में 4जी के साथ वीओएलटीई का भी सपोर्ट दिया गया है.

इस फोन की कीमत की बात करें, तो चीन में इसकी कीमत 199 चीनी युआन यानी लगभग 2,000 रुपये रखी गयी है और इस फोन की बिक्री शाओमी के क्राउड फंडिंग प्रोग्राम के तहत हो रही है. शाओमी किन एआई 4जी फीचर फोन के स्पेसिफिकेशंस की बात करें, तो इसमें एंड्रॉयड आधारित Mocor 5 OS दिया गया है. फोन में 2.8 इंच की डिस्प्ले और क्वॉडकोर प्रोसेसर है.

इसके साथ ही, इसमें यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, 1480 एमएएच की बैटरी दी गयी है. फोन में 256 एमबी रैम और 512 एमबी स्टोरेज है. इससे साथ ही यह फोन 3.5 एमएम का हेडफोन जैक से भी लैस है. यह फोन भारत में कब लांच किया जाएगा, इस बारे में जानकारी आनी अभी बाकी है. लेकिन यहां रिलायंस का जियो फोन एक तरह से 4जी फीचर फोन बाजार पर राज कर रहा है. इसकी खासियत यह है कि रिलायंस का यह हैंडसेट आकर्षक कीमत, डेटा प्लान और ऑफर्स के साथ आता है. वहीं, इस बाजार में एचएमडी ग्लोबल का नया नोकिया 3310 मॉडल और नोकिया 8110 मॉडल भी पॉपुलर हैं. वहीं, कुछ अन्य कंपनियां भी 4जी फीचर फोन बना और बेच रही हैं. ऐसे में यह साफ है कि शाओमी का 4जी फीचर फोन जियो फोन और नोकिया के हैंडसेट्स को अच्छी टक्कर दे सकता है.




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice