YoDiary

अब बिना नंबर सेव किए होगी WhatsApp चैट

हम सभी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। स्मार्टफोन के जरिए हम अपने करीबियों या दोस्तो से जुड़े रहने के लिए सोशल नेटवर्किंग साइट्स का भी बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। इन सभी ऐप में से एक ऐप है Whatsapp. आजकल हर किसी को वॉट्सऐप की जरूरत पड़ती है और लगभग सभी को स्मार्टफोन में वॉट्सऐप रहता ही है।

WhatsApp का नया फीचर

हम WhatsApp से सिर्फ उन्ही लोगों से बात कर सकते हैं जिनके कॉन्टेक्ट नंबर आपको पास है। इस ऐप से आप अपने कॉन्टेक्ट में जुड़े लोगो को मेसेज, वीडियो और वॉयस मैसेज भेजने के साथ वॉयस कॉल या वीडियो कॉल भी कर सकते हैं। WhatsApp के साथ आप अपनी पसंद का कोई भी स्टेटस भी डाल सकते हैं।

Whatsapp हमेशा कोई न कोई नए फीचर से लोगों का मनोरंजन करता रहता है। इस बार भी Whatsapp ने एक नए फीचर, 'Click to Chat’ को सबसे सामने पेश किया है। जिसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि हम उन लोगों को भी मैसेज भेज पाएंगे जो हमारी कॉन्टेक्ट लिस्ट में नही हैं। अगर आप किसी Whatsapp यूजर का नंबर जानते हैं तो आप उस यूजर से बात कर सकते हैं। इसके लिए उस इंसान के पास Whatsapp अकाउंट जरूर होना चाहिए वरना आप चैट नहीं कर पाएंगे।

कैसे करें इस्तेमाल

ऐसा करने के लिए आपको कुछ नियमों को ध्यान में रखना होता है। सबसे पहले आपको WhatsApp API का इस्तेमाल करके एक लिंक तैयार करना होगा। जो कुछ ऐसा होगा api.whatsapp.com/send?phone= लिंक तैयार करने के बाद आपको एक url कोड दिखता है। url कोड के सबसे आखिरी में आपको उस इंसान का नंबर ऐड करना है, जिससे आप चैट करना चाहते हैं। नंबर से साथ आपको सबसे पहले country code भी डालना होगा। उदाहरण के तौर पर अगर भारत का country code +91 है तो आपका url कोड api.whatsapp.com/send?phone=919820098200 होगा। यह सब करने के बाद आपको यह लिंक अपने स्मार्टफोन के क्रोम या किसी भी ब्राउजर में डालना होगा। जिसके बाद आपका Whatsapp खुल जाएगा और आप उस इंसान से चैट कर सकेंगे।

कैसे करें इस्तेमाल

इसी के साथ-साथ आप इस लिंक को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर भी खोल सकते हैं। ऐसा करने के बाद यह आपको WhatsApp web के जरिए अापके Whatsapp अकाउंट से कनेक्ट किया जाएगा और आप चैट कर पाएंगे। इतना ही नहीं, चैट करने के लिए आप प्री-फिल्ड मेसेज भी भर सकते हैं। जिसमें आपका url नीचे दिए गए लिंक जैसा दिखेगा। api.whatsapp.com/send?phone=9820098200&text=Hi There

फीचर का क्या होगा फायदा :- वैसे तो Whatsapp अपने यूजर्स की प्राइवेसी का काफी ध्यान रखते हैं, और अभी तक यह सामने नहीं आया है कि यह फीचर यूजर्स के लिए फायदेमंद कैसे साबित हो सकती है। हालांकि अनुमान लगाया जा रहा है कि इस फीचर का इस्तेमाल बिजनेस के लिए किया जा सकता है ताकि अपने कस्टमर से जुड़ा रहा जा सकें और बेहतर सुविधा प्रदान की जा सके।




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice