YoDiary

दुनिया की सबसे महंगी कार, कीमत सुनकर होश उड़ जाएंगे, जबरदस्त हैं फीचर्स

कारों के शौकीनों के लिए इटली की स्पोर्ट्स कार बनाने वाली कंपनी ने एक बेहतरीन कार पेश की है. यह कार फिलहाल दुनिया में सबसे महंगी कार बताई जा रही है. इटैलियन स्पोर्ट्स कार बनाने वाली पगानी ने 'पगानी जोंडा HP बरचेट्टा' (Pagani Zonda HP Barchetta) लॉन्च की है. कार को इंग्लैंड के गुडवुड फेस्टिवल 2018 में लॉन्च किया गया. 1.35 करोड़ पाउंड यानी लगभग 122 करोड़ रुपए कीमत 800 पीएस हाइपर कार को हाल के दौर की सबसे महंगी कार होने का दावा किया जा रहा है.

यह एक अल्ट्रा लिमिटेड एडिशन कार है, जिसकी महज 3 यूनिट बनाई गई हैं जो पहले ही बिक चुकी हैं. पगानी जोंडा एचपी बारशेट्टा अपने लोकप्रिय मिड इंजन्ड पगानी जोंडा पर आधारित है, जिसे पहली बार लगभग 19 साल पहले बनाया गया था. यह कार विशेषकर ऐसे लोगों के लिए बनाई गई है, जो ऊपर से खुली कार में प्राकृतिक हवा को महसूस करना चाहते हैं.

पगानी जोंडा की सुपरकारों की तुलना डब्ल्यूडब्ल्यूई रेसलर अंडरटेकर से की जाती है. स्टाइल की बात करें तो इतनी बरदस्त है कि सबकी नजरें इस पर टिक जाती हैं. कार्बन फाइबर बॉडीवर्क वाली सुपरकार पिछले हिस्से में एयरोडायनैमिक्स दिया गया है. कॉकपिट में 7.3 लीटर का दमदार AMG V12 इंजन दिया गया है. साथ इसमें छह-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिए गए हैं. पिछले हिस्से में जोंडा की सिग्नेचर 3 सर्कुलर लाइट्स दी गई हैं. इसके पहियों को पुराने मॉडल्स के मुकाबले बेहतरीन ढंग से डिजाइन किया गया है

इसमें चारों तरफ वेंटिलेडेड डिस्क के साथ 380 मिमी ब्रेक दिए दिए हैं. इसमें 6 पिस्टन कैलिपर सामने हैं, और पीछे चार पिस्टन कैलिपर हैं. 1250 किलोग्राम की इस कार में 789 बीएचपी पावर का इस्तेमाल किया गया है. यह गाड़ी महज 3.1 सेकंड में 100 kmph की रफ्तार पकड़ लेती है.

इसकी खासियत की बात करें तो इसके साथ ही किसी भी प्रकार का अटैचेबल या कन्वर्टिबल टॉप उपलब्ध नहीं कराया जाएगा. इसकी मुख्य खासियतों में एक क्रॉप्ड विंडशील्ड और कार्बन टाइटेनियम कंपोजिट कंपोनेंट्स हैं. कंट्रास्टिंग व्हील्स का पैटर्न भी शानदार है, जिसके बायीं तरफ के पहिए सिल्वर कलर के और दाईं तरफ के पहिए नीले रंग के हैं.

होरासियो ने 1992 में पगानी ऑटोमोबाइल की स्थापना की थी. इससे पहले उन्होंने लेम्बोर्गिनी कंपनी के साथ काम किया था. पगानी ऑटोमोबाइल पिछले 26 सालों में दुनिया की कुछ सबसे बेहतरीन कारें बना चुकी है. हालांकि, अन्य कंपनियों के मुकाबले इसकी उत्पादन क्षमता कम ही रहती है. जानकारी के मुताबिक फिलहाल कंपनी केवल तीन ही ज़ोंडा एचपी बरचेट्टा के मॉडल बनाएगी जिनमें से एक खुद होरासियो इस्तेमाल करेंगे.




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice