YoDiary

आयरनमैन की तरह उड़ने के लिए लंदन में बना सूट, तीन करोड़ रुपए में बेचने की तैयारी

लंदन.यहां एक ऐसा सूट तैयार किया गया है, जिसे पहनकर आयरनमैन की तरह उड़ा जा सकता है। यह सूट ब्रिटेन के इन्वेन्टर और आंत्रप्रेन्योर रिचर्ड ब्राउनिंग ने बनाया है। अब वे इसे बेचने की तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने इसकी कीमत 4.42 लाख डॉलर (करीब तीन करोड़ चार लाख रुपए) तय की है।

ब्राउनिंग का दावा है कि यह करीब 50 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार से दूरी तय करता है। इसकी मदद से 12 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ा जा सकता है। सूट को पांच जेट इंजन, खास तकनीक और 3डी प्रिंटेड पार्ट्स से बनाया गया है।

पिता से परदादा तक सबका विमान से नाता :

लंदन शहर में तेल का कारोबार करने वाले ब्राउनिंग के मुताबिक, "मेरे पिता हवाई जहाज कंपनी में इंजीनियर थे। दादा पायलट और परदादा हेलीकॉप्टर बनाते थे। आयरनमैन मूवी देखने के बाद मैंने वैसा ही सूट बनाने की कोशिश शुरू कर दी। पहले जेट विमान की तरह सूट बनाने की कोशिश की, लेकिन कामयाबी नहीं मिली। इसके बाद पांच जेट इंजन इस्तेमाल किए, जो हवा में उड़ते वक्त संतुलन बनाए रखते हैं।"

सेना के लिए इस्तेमाल हो सकता है :

ब्राउनिंग का मानना है, यह सूट सेना के लिए मददगार हो सकता है। दरअसल, इससे उन जगहों पर जाया जा सकता है, जहां विमान या हेलिकॉप्टर का जाना नामुमकिन है। ब्राउनिंग ने अब इस सूट को बनाने के लिए कंपनी भी बना ली है जिसका नाम ग्रैविटी रखा है।

सेना के लिए इस्तेमाल हो सकता है :

ब्राउनिंग ने 1050 हॉर्स पावर वाले इस सूट को लंदन के एक डिपार्टमेंटल स्टोर में बिक्री के लिए रखा है। इसे खरीदने के लिए कुछ लोग संपर्क भी कर चुके हैं। ब्राउनिंग इस सूट से उड़ान का प्रदर्शन कई कार्यक्रमों में कर चुके हैं। इसके अलावा ग्रैविटी के ट्विटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक अकाउंट पर भी इस सूट के वीडियो देखे जा सकते हैं। ब्राउनिंग को भरोसा है कि भविष्य में लोग हवाई जहाज के बगैर खुद ही उड़ सकेंगे।




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice