YoDiary

BMW ने लॉन्च की 85 लाख की रेस बाइक - जानें क्या है खास

BMW ने भारत में अपनी रेस मशीन HP4 को भारत में लॉन्च कर दिया है। इसे कंपनी ने BMW HP4 Race नाम दिया है और भारत में 85 लाख रुपए (एक्स शोरूम, भारत) की कीमत पर उतारा है। BMW HP4 Race को ग्लोबली पिछले साल लॉन्च किया गया था और अब इसे भारत में भी उतारा गया था। बता दें कि ये लिमिटेड एडिशन ट्रैक फोकस बाइक है और पुरी दुनिया में इसकी 750 यूनिट्स ही बेची जाएंगी।

BMW HP4 Race दुनिया की पहली ऐसी बाइक है जिसमें कार्बन-फाइबर का मेनफ्रेम लगा है और इसका वजन मात्र 7.8 किलोग्राम है। इसके दोनों पहियों को भी कार्बन-फाइबर से बनाया गया है जिसकी वजह से इसका वजन और कम होता है। कार्बन-फाइबर के अत्याधिक स्तेमाल से स्टैंडर्ड मॉडल के मुकाबले इसका वजन करीब 30 प्रतिशथ तक कम हो गया है। BMW HP4 Race का ओवरऑल वेट महज 171 किलोग्राम है, जो कि ऑरिजनल मॉडल से 37 किलोग्राम कम है।

BMW HP4 Race में 999 सीसी, इन-लाइन फोर-सिलिंडर, लिक्विड-कुल्ड, रेस-स्पेक इंजन लगा है जो कि 13,900rpm पर 215 बीएचपी की पावर और 10,000rpm पर 120 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन को 6-स्पीड रेसिंग ट्रांसमिशन और स्ट्रेट-कट गियर से लैस किया गया है।

सस्पेंशन के लिए BMW HP4 Race के फ्रंट में Ohlins FGR 300 upside-down forks और रियर में Ohlins TTX 36 GP मोनोशॉक दिया गया है। ब्रेकिंग ड्यूटि के लिए अगले पहिये में 320x6.75mm का ब्रेम्बो डुअल-फ्लोटिंग डिस्क ब्रेक (डिस्क ब्रेक थिकनेस 6.75mm) और पिछले पहिये में 220x4.0mm का सिंगल डिस्क ब्रेक दिया गया है। साथ ही बाइक में 17-इंच के Pirelli Diabolo सुपरबाइक स्लीक SC2 टायर स्टैंडर्ड के तौर पर लगे हैं।

BMW HP4 Race में कई नए, लेटेस्ट और प्रीमियम फीचर्स के साथ आता है। इसमें अल्यूमिनियम WSBK स्विंगआर्म, डाइनेमिक्स ट्रैक्शन कंट्रोल, EBR, व्हीली कंट्रोल, पिट लेन लिमिटर, एंटी-होपिंग क्लच और लॉन्च कंट्रोल दिये गए हैं।

BMW HP4 Race सिंगल पेंट स्कीम में उपलब्ध होगी। इसका सीधा मुकाबला वैसे तो किसीसे नहीं है पर कीमत के हिसाब से ये डुकाटी Panigale 1299 Superleggera को टक्कर दे सकती है। Panigale 1299 Superleggera को 1.12 करोड़ रुपए एक्स शोरूम (दिल्ली) की कीमत पर बेचा जा रहा है। BMW HP4 Race और डुकाटी Panigale 1299 Superleggera में एक और अंतर ये है कि डुकाटी Panigale 1299 Superleggera को आम सड़क पर चलाया जा सकता है लेकिन BMW HP4 Race को नहीं। BMW HP4 Race एक प्योर रेसिंग बाइक है और इसे सिर्फ रेसिंग ट्रैक पर ही चलाया जा सकता है। इसे आम रोड पर चलाना गैरकानूनी है।




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice