YoDiary

Corning Gorrila Glass 6: 15 बार गिरने पर भी नहीं टूटेगी आपके फोन की स्क्रीन

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। दुनिया की सबसे बड़ी ग्लासवेयर और सिरेमिक प्रोडेक्ट बनाने वाली निर्माता कंपनियों में से एक कॉर्निंग इनकॉरपोरेट ने Corning Gorilla Glass 6 को लॉन्च कर दिया है। इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स के लिए कंपनी की तरफ से बनाया गया ये सबसे मजबूत ग्लास है। Gorilla Glass 5 के मुकाबले Gorilla Glass 6 ज्यादा मजबूत है। कंपनी के मुताबिक यह 15 बार गिरने पर भी नहीं टूटेगा।

कंपनी का दावा है कि Gorilla Glass 6 ज्यादा मजबूत है और ये ज्यादा समय तक चलेगा। स्मार्टफोन या टैबलेट में Gorilla Glass स्क्रीन के टॉप लेयर में लगा होता है। यह लेयर फोन का सबसे सेंसिटिव पार्ट होता है, जिसका गिरने पर टूटने का सबसे ज्यादा खतरा होता है। स्मार्टफोन के इस्तेमाल के दौरान यूजर्स Gorilla Glass लेयर को टच करते हैं, जिससे इसमें स्क्रैच का भी खतरा बन जाता है। मौजूदा समय में यूजर्स स्लिम स्मार्टफोन्स को ज्यादा पसंद कर रहे हैं, जिससे उपर की लेयर में इस्तेमाल किए वाले ग्लास को भी पतला किया जा रहा है। ऐसे में सबसे बड़ी चुनौती ग्लास की मजबूती को लेकर सामने आई है।

Corning ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है कि Gorilla Glass 6 स्क्रैच रेजिस्टेंट है या नहीं। ऐसे में माना जा रहा है कि स्क्रैच के मामले में ये Gorilla Glass 5 की तरह ही होगा। ऐसे में स्क्रीन का रजिस्टेंट न होना मतलब यूजर्स का फोन की स्क्रीन को प्रोटेक्ट करने के लिए प्लास्टिक या टैम्पर्ड ग्लास का इस्तेमाल करना है। कंपनी के दावे के मुताबिक Gorilla Glass 6 अपने पुराने वर्जन के मुकाबले दोगुना मजबूत है। एक सर्वे में बताया गया है कि औसतन एक यूजर से साल भर में 7 बार फोन गिरता है। इसमें 50 फीसदी फोन 1 मीटर या उससे कम की ऊंचाई से गिरता है। ऐसे में Gorilla Glass 6 को इस तरह से बनाया गया है कि यह 15 बार गिरने पर भी नहीं टूटेगा।

फोन का टॉप लेयर गिरने के बाद भले ही न टूटे लेकिन फोन में इस्तेमाल होने वाले LCD या AMOLED स्क्रीन का 15 बार बचना एक बड़ा सवाल है। हालांकि, Corning Gorilla Glass 6 के दावों के बाद इतना जरूर है कि इन स्क्रीन्स की ड्यूरेबिलिटी बढ़ेगी। Corning Gorilla Glass, एप्पल के आइफोन्स का ‘की-सप्लायर’ है। कॉर्निंग के मुताबिक 45 बड़े ब्रैंड्स उसके प्रोडक्ट्स का अपने डिवाइस में इस्तेमाल करते हैं।




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice