YoDiary

Tronx One Electric: भारत की पहली स्मार्ट क्रॉसओवर बाइक लॉन्च

स्मार्टरॉन कंपनी के अंतर्गत आनेवाली ट्रॉन्क्स मोटर्स ने भारत में 'ट्रॉन्क्स वन' नाम से एक इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च की है। कंपनी का दावा है कि ये भारत की पहली स्मार्ट क्रॉसओवर बाइक है। ट्रॉन्क्स वन को 49,999 रुपए की इंट्रोडक्टरी कीमत के साथ उतारा गया है।

ट्रॉन्क्स वन बाइक का ये स्पेशल इंट्रोडक्टरी ऑफर मात्र प्री-ऑर्डर पर ही मिलेगा। बाद में इसकी कीमत को रिवाइज किया जाएगा। अगले हफ्ते से इस स्मार्ट क्रॉसओवर की डिलेवरी भी शुरू हो जाएगी। इसे पुरी तरह से भारत में बनाया और डिजाइन किया गया है।

पावर के लिए ट्रॉन्क्स वन में 250W का इलेक्ट्रिक मोटर लगा है। ये इलेक्ट्रिक मोटर एख लाइटवेट 36V 13.6Ah 500W लिथियम-आयन बैटरी से पावर लेता है। थ्रॉटल मोड में सिंगल चार्ज पर इसे 50 किलोमीटर तक ले जाया जा सकता है।

वहीं अगर बात इलेक्ट्रिक गियर असिस्ट मोड की करें तो ट्रॉन्क्स वन सिंगल चार्ज पर 70-85 किलोमीटर तक जाने की क्षमता रखती है। वहीं बाइक की टॉप स्पीड भी ठीक-ठाक ही है। इलेक्ट्रिक पावर पर ये 25 किलोमीटर प्रतिघंटे की तेज स्पीड से जा सकती है।

ट्रॉन्क्स वन में कई राइडिंग मोड्स, तीन इलेक्ट्रिक गियर्स और 6-स्पीड शिमानो शिफ्टर दिए गए हैं। यह शिमानो शिफ्टर बाइक की रेंज और टॉप स्पीड तय करने में मदद करता है। ट्रॉन्क्स वन की खास बात है कि इसमें एयरो-ग्रेड अलॉय का स्तेमाल किया गया है। खास इसलिए की ये अक्सर एयरक्राफ्ट बनाने के काम में आता है। ट्रॉन्क्स वन बाइक में ‘TBike' स्मार्टफोन एप भी दिया गया है जिसे बाइक से पयर किया जा सकता है। इसकी सहायता से आप बाइक की रेंज, सायकिल डिस्टेंस, कैलोरी बर्न अमाउंट के साथ-साथ और भी कई फीचर्स को हैंडल कर सकते हैं। वैसे फिलहाल बाइक सिर्फ 9 शहरों में मिलेगी और बादमें धीरे-धीरे दुसरे शहरों में भी उतारा जा सकता है। फिलहाल आप इसे अहमदाबाद, मुंबई, पुणे, गोवा, चंडीगढ़स दिल्ली-एनसीआर, चेन्नई, हैदराबाद और बैंगलोर में खरीद सकते हैं।

वैसे एक साइकिल और इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर के हिसाब से इसकी कीमत बहुत ज्यादा है लेकिन इसमें कई स्मार्ट फीचर दिए गए हैं। वैसे जो साइकिल के फैन्स होते हैं वो 50 हजार की कीमत चुकाने को भी तैयार होते हैं।




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice