YoDiary

BSNL ने शुरू की देश की पहली इंटरनेट टेलिफोनी सेवा, अब बिना सिम के भी कर पाएंगे कॉल

नई दिल्ली (टेक डेस्क)।BSNL ने भारत की सबसे पहली इंटरनेट टेलिफोनी सर्विस की शुरुआत की है। यह सर्विस यूजर्स को Wings मोबाइल एप के जरिए पूरे भारत में कहीं भी और किसी भी नंबर पर कॉल करने की अनुमति देती है। यह उन यूजर्स के लिए लाभदायक साबित होगी जो खराब नेटवर्क कनेक्टिविटी से जुझ तो रहे हैं। लेकिन इंटरनेट एक्सेस कर पा रहे हैं। आपको बता दें कि इससे पहले तक यूजर्स मोबाइल एप के जरिए इंटरनेट कॉल्स कर पा रहे थे। लेकिन लैंडलाइन और मोबाइल नंबर्स पर यह सुविधा उपलब्ध नहीं थी।

जानें BSNL के प्लान के बारे में:

इस प्लान के तहत यूजर्स को 1 साल के लिए ऑडियो और वीडियो कॉलिंग की सुविधा दी जाएगी। इस सर्विस को यूजर्स 1,099 रुपये का वन-टाइम चार्ज देकर एक्टिवेट कर सकते हैं। ध्यान रहे की इंटरनेशनल कॉलिंग आपके मौजूदा टैरिफ प्लान के आधार पर ही की जा सकेगी। इंटरनेशनल कॉलिंग के लिए यूजर्स को 2000 रुपये का डिपॉजिट करना होता है। आपको बता दें कि BSNL Wings के लिए जल्द ही बुकिंग शुरू की जाएंगी। नए कनेक्शन्स 1 अगस्त से रोलआउट किए जाएंगे। इंटरनेट टेलिफोनी सर्विस में दो विंग्स यूजर्स के बीच वीडियो कॉलिंग शामिल हैं। जल्द ही इस सर्विस को कंप्यूटर्स के लिए भी उपलब्ध कराया जाएगा।

जानें कैसे कर पाएंगे Wings एप का इस्तेमाल:

इसके लिए यूजर्स को सबसे पहले Wings एप अपने फोन में डाउनलोड कर इंस्टॉल करनी होगी। इसके बाद अपना लैंडलाइन नंबर, यूजरनेम और पासवर्ड एंटर करना होगा। अब आप अपने बीएसएनएल लैंडलाइन नंबर को मोबाइल फोन पर इंटरनेट टेलिफोनी सर्विस के साथ इस्तेमाल कर पाएंगे।

BSNL Wings कैसे करता है काम?

यह सर्विस इंटरनेट कॉलिंग के लिए आर्किटेकचरल फ्रेमवर्क आईपी मल्टीमीडिया सबसिस्टम का इस्तेमाल करती है। वहीं, नेक्स्ट जनरेशन नेटवर्क जो वॉयस, डाटा और वीडियो को आई पैकेट्स में कनवर्ट करता है। इस सर्विस के जरिए कॉल करने या रिसीव करने के लिए यूजर को SIP client इंस्टॉल करना होगा जो कि Wings एप है। आपको बता दें कि दूरसंचार विभाग ने इंटरनेट टेलिफोन के नियमों में बदलाव किया है जिसके चलते व्हाट्सएप, स्काइप, गूगल डुओ और इमो जैसी वीडियो कॉलिंग एप्स का इस्तेमाल करने पर सरकार रोक लगाने वाली है। इसके लिए इसके तहत वीडियो कॉलिंग की अनुमति केवल टेलिकॉम कंपनियों को ही दी जाएगी। टेलिकॉम कंपनियों को अपनी वीडियो कॉलिंग एप लॉन्च करनी होगी। साथ ही केवल लाइसेंसधारक कंपनियों को ही वीडियो कॉलिंग की सुविधा मिलेगी।

BSNL Wings कैसे करता है काम?




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice