YoDiary

बच के रहना रे बाबा! बॉडी हीट के इस्तेमाल से हैकर्स चोरी कर सकते हैं आपका पासवर्ड

नयी दिल्ली :यदि आपने अपने कंप्यूटर को हाइ सिक्यॉरिटी पासवर्ड से लॉक कर रखा है और यह सोच रहे हैं कि आपका कंप्यूटर पूरी तरह से सुरक्षित है तो आप गलत सोच रहे हैं. ''जी हां '' एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि आपकी उंगलियों से कीबोर्ड पर छूटे हीट का इस्तेमाल करके हैकर्स आपके पासवर्ड को चोरी कर सकते हैं. यह रिसर्च यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में किया गया.

रिसर्च पर काम करने वाले एक प्रोफेसर ने जानकारी दी कि यह एक नये तरीके का हमला है. इसकी मदद से मात्र एक मिनट के अंदर कोई हैकर मिड रेंज के थर्मल कैमरा से एक नॉर्मल कीबोर्ड पर क्लिक किये गये कीज को कैप्चर कर सकता है. यदि आपने पासवर्ड टाइप किया और अपनी सीट छोड़ दी, तो हैकर इसके बारे में जानकारी इकट्ठा कर सकता है. इस तरीके के अटैक को 'थर्मैन्टॉर' की संज्ञा दी गयी है. बताया गया इसे टेक्स्ट, कोड्स या बैंकिंग पिन्स का ऐक्सेस पाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

इसके ट्रायल के समय, 31 लोगों ने 4 अलग-अलग तरह के कीबोर्ड्स पर अपने पासवर्ड इंटर किये. 8 नॉन-एक्पर्ट्स लोगों को थर्मल कैमरा के फुटेज के आधार पर उन कीज का पता लगाने के लिए कहा गया जिसे लोगों ने उपयोग में लाया था. परिणाम में पता चला कि पासवर्ड एंटर करने के 30 सेकंड तक जिस डेटा को थर्मल कैमरे ने रिकॉर्ड किया, वह कीज को रिकवर करने के लिए काफी था.




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice