YoDiary

OMG: 1 Km की दूरी से ही टार्गेट को जला देगी यह चीनी AK-47...!

नयी दिल्ली :हॉलीवुड फिल्मों की तर्ज पर चीन ने एक लेजर गन बनायी है. इस गन की खासियत यह है कि इसमें से गोली की जगह लेजर बीम निकलती है, जो 1 किलोमीटर दूर स्थित टारगेट को निशाना बनाकर जलाकर राख कर सकती है. यह गन एक हजार से ज्यादा राउंड फायर करने में सक्षम है.गन से निकलने वाली लेजर बीम दिखाई नहीं देती और टारगेट से टकराने के साथ ही कार्बनाइजेशन की प्रक्रिया को शुरू कर देती है. इस लेजर गन से खिड़की के पार खड़े व्यक्ति को भी निशाना बनाया जा सकता है. हांगकांग के अखबार साउथ चाइना पोस्ट में छपी एक खबर की मानें, तो इस गन को शियान इंस्टीट्यूट ऑफ ऑप्टिक्स एंड प्रीसिशन मेकैनिक्स ने विकसित किया है.

इस लेजर गन के प्रोटोटाइप को ZKZM 500 नाम दिया गया है. इस एक गन को बनाने की कीमत लगभग 10 लाख रुपये बतायी जा रही है. शुरुआत में इस गन को पुलिस को दिया जाएगा और इसका उपयोग आतंकरोधी अभियानों में किया जाएगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक, ZKZM 500 लेजर राइफल 1 किलोमीटर तक टार्गेट को खत्म करने की क्षमता रखती है. रिपोर्ट यह भी बताती है कि चीन ने 'स्टार वॉर्स' सीरीज में इस्तेमाल की गयी राइफल की भी काफी हद तक नकल उतारी है.

चीन के इस आधुनिक हथियार का वजन 3 किलोग्राम बताया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस राइफल की लंबाई-चौड़ाई एके-47 राइफल की तरह ही है. इस गन की खासियत यह है कि इसकी लेजर दुश्मन को दिखाई नहीं देगी और सैकड़ों मीटर दूर खड़े टार्गेट पर आसानी से वार कर देगी. शियान इंस्टीट्यूट ऑफ ऑप्टिक एंड प्रीसिशन मैकेनिक्स की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इसमें लीथियम बैटरी लगी है, जो एक बार में कई राउंड गोलियां चला सकती है.

इस राइफल को रिचार्ज भी किया जा सकता है. कंपनी का दावा है कि इस लेजर गन के जरिये एक बार में 1000 लेजर शूट किया जा सकता है. ऐसा करने में इस बंदूक को सिर्फ 2 सेकंड लगेंगे. इस राइफल को ऑपरेशन के लिए कारों, नौकाओं, विमानों पर भी लगाया जा सकता है. दुश्मन को पता भी नहीं चलेगा कि अटैक कहां से हुआ और इस राइफल के अचूक निशाने से टार्गेट वहीं भस्म हो जाएगा. खबरों के मुताबिक, ZKZM 500 बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए तैयार हो रही है.




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice