YoDiary

असली के चक्कर में कहीं गलती से डाउनलोड न कर बैठें ये 10 फेक Passport Apps, पढ़ें पूरी लिस्ट

हाल ही में पासपोर्ट सेवा के लिए बनाई गई 'mPassportSeva' एप की घोषणा की गई थी। mPassportSeva के लॉन्च होने के कुछ ही दिनों के भीतर इस एप के दस लाख से ज्यादा डाउनलोड हो गए हैं। अब इस एप के माध्यम से पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने की इच्छा रखने वाले लोग देश के किसी भी कोने से पासपोर्ट के लिए आवदेन कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि अगर आपका घर लखनऊ है और आप रहते हैं चेन्नई में तो भी आप आराम से इस एप के जरिए पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बता दें कि ‘mPassportSeva’ मोबाइल एप सबसे पहले 11 जुलाई 2013 को लॉन्च की गई थी। यह एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए उपलब्ध है। इस एप के लॉन्च होने के कुछ ही समय के भीतर कई फेक एप भी आ गई हैं। इस वजह से यह जरूरी है कि यूजर्स सही एप को ही डाउनलोड करें न कि गलती से फेक वर्जन को डाउनलोड कर लें। यहां हम आपको 10 फेक पासपोर्ट एप को बताने जा रहे हैं। यहां पढ़ें:

ऑनलाइन पासपोर्ट सर्विसेज एंड सेवा (Online Passport Services and Seva)

स्टाइलिश फोटो मेकर द्वारा बनाई गई यह एप लोगों को पासपोर्ट से संबंधित सभी जानकारी एक ही एप पर उपलब्ध कराती है। जैसे, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, स्टेटस और अप्वाइंटमेंट आदि। हालांकि, यह आधिकारिक पासपोर्ट एप नहीं है। इसलिए यूजर्स को इसे डाउनलोड करने से बचना चाहिए।

आधार पैन पीएनआर पासपोर्ट सेवा (Aadhar Pan PNR Passport Seva) :- इस एप का दावा है कि यह यूजर्स को एमआ

पासपोर्ट सेवा ऑनलाइन (Passport Seva Online) :- यह एप वास्तविक एप की तरह ही है। लेकिन यह आधिकारिक पासपोर्ट एप नहीं है। ऐसे में यूजर्स को इस एप को नहीं डाउनलोड करना चाहिए।

आधार पैन पीएनआर पासपोर्ट सेवा (Aadhar Pan PNR Passport Seva) :- इस एप का दावा है कि यह यूजर्स को एमआ

पासपोर्ट स्टेटस चेक (Passport Status Check) :- स्मार्टटेक 2020 द्वारा बनाई गई इस एप का लक्ष्य है कि वह अपने यूजर्स को पासपोर्ट से संबंधित सभी जानकारी को उपलब्ध कराएं। लेकिन कहा गया है कि यूजर्स को वास्तविक एप को डाउनलोड करना चाहिए न कि इस एप को।

इन पास पोर्ट (IN Pass port) :-अगर आप वास्तविक पासपोर्ट एप डाउनलोड करने जा रहे हैं तो आपको यह एप दिख जाएगी। लेकिन ऐसे में यूजर्स को इस एप को डाउनलोड करने से बचना चाहिए। यह पूरी तरह से फेक दिखती है। गवर्नमेंट डिजिटल सर्विसेज (Government Digital Services):-- जब आप एप पासपोर्ट सेवा को डाउनलोड कर रहे होंगे तो आपको यह एप भी लिस्ट में दिखाई देगी। कई यूजर्स इसे सही एप मानकर डाउनलोड कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी आधिकारिक पासपोर्ट एप को ढूंढ रहे हैं तो आपको यह एप नहीं डाउनलोड करनी चाहिए। पासपोर्ट सेवा (Passport Seva) :-- आधिकारिक पासपोर्ट सेवा एप डाउनलोड करने जा रहे हैं तो इस एप से बचें। इस एप को iddinfotex ने बनाया है। यह एप ओरिजिनल एप की फेक एप है। इंडियन पासपोर्ट स्टेटस न्यू (Indian Passport Status New) :-- इस एप का दावा है कि यह अपने यूजर्स को सरकारी सेवाओं के बारे में जानकारी उपलब्ध कराती है। इसके साथ ही यूजर्स को पासपोर्ट को ट्रैक करने में भी मदद मिलती है। अच्छा है कि यूजर्स इस एप को डाउनलोड करने से बचें। इंडियन आईडी प्रूफ (Indian ID Proof);--इस एप को बनाया है इलैक्टोमैक्स ने। यह भी कई तर




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice