YoDiary

ई-कॉमर्स मार्केट में उतरेगा Google, गोदाम में मजदूर नहीं रोबोट करेंगे काम

बीजिंग : चीन में अपनी मौजूदगी को दोबारा मजबूत करने के लिए गूगल चीनी ई-कॉमर्स कंपनी जेडी डॉट कॉम में 55 करोड़ डॉलर का निवेश करने जा रही है. सीएनबीसी ने गूगल के हवाले से बताया कि रणनीतिक भागीदारी के तहत, गूगल जेडी डॉट कॉम में 55 करोड़ डॉलर लगाएगी. इसके बदले गूगल को हाल ही में जारी जेडी डॉट कॉम के 2.7 करोड़ से अधिक क्लास ए साधारण शेयर 20.29 डॉलर प्रति शेयर के मूल्य पर हासिल होंगे.

बाजारों में टकराव को कम करेगी

दोनों कंपनियां खुदरा आधारभूत संरचना विकसित करने के लिए भागीदारी में काम करना चाहती हैं, जो शॉपिंग अनुभव को बेहतरीन ढंग से वैयक्तिकृत कर सकती है और दक्षिण-पूर्व एशिया समेत कई बाजारों में टकराव को कम करेगी. टेकक्रंच के हवाले से बताया गया है कि यहां लक्ष्य चीन में जेडी डॉट कॉम के अनुभव और प्रौद्योगिकी को आपूर्ति श्रृंखला और लॉजिटिक्स में एकीकृत करना है. इसने ऐसे गोदामों को खोला है, जहां मजदूरों की जगह पर रोबोट काम करते हैं. इसके साथ गूगल के ग्राहकों की पहुंच, डेटा और और विपणन को मिलाकर नए तरह के ऑनलाइन रिटेल कारोबार का सृजन होगा.

दरअसल गूगल तेजी से ई-कॉमर्स इंडस्‍ट्री में कारोबार बढ़ाना चाहती है. फ्रांस की पार्टनरशि‍प से कंज्‍यूमर्स अपने स्‍मार्टफोन, टैबलेट या दूसरे डि‍वाइसेज पर गूगल सर्वि‍स के जरि‍ए समान ऑर्डर कर सकते हैं. इस बारे में गूगल के चीफ बि‍जनेस ऑफि‍सर फि‍लि‍प शेनडलर ने कहा कि हम JD.com के पार्टनरि‍शप को लेकर काफी उत्‍साहि‍त हैं और दुनि‍या भर में रि‍टेल ईकोसि‍स्‍टम के लि‍ए नए सॉल्‍यूशन की तलाश करेंगे.




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice