YoDiary

Big TV फ्री में दिखाएगी 500 चैनल्स, Dish TV को मिलेगी कड़ी चुनौती

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। रिलांयस बिग टीवी (रिलायंस डिजिटल टीवी) ने डीटीएच कनेक्शन बुक करने के लिए एक खास ऑफर पेश किया है। कंपनी ने इसके लिए भारतीय डाक के साथ साझेदारी की है। रिलांयस बिग टीवी का कनेक्शन अब देश भर के 50,000 डाकघरों में अब डीटीएच कनेक्शन बुक किया जा सकेगा। पोस्ट ऑफिस के जरिए रिलायंस डीटीएच कनेक्शन बुक करने वाले उपभोक्ताओं को कनेक्शन के साथ हाई-डिफीनिशन (एचडी), हाई- इफीसियंशी वीडियो कोडिंग (HDHEVC) सेट-टॉप बॉक्स दिया जाएगा। हांलाकि ग्राहकों को कनेक्शन बुक करते समय 500 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा। कनेक्शन इंस्टालेशन के लिए 1,500 रुपये का अलग से भुगतान करना पड़ेगा।

20 जून से इन राज्यों में शुरू होगी सेवा

कंपनी 20 जून से इस सेवा की प्री-बुकिंग शुरू करने वाली है। राजस्थान, पंजाब, उत्तराखंड, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड और सिक्कम के उपभोक्ता डीटीएच की प्री-बुकिंग कर सकेंगे। इन राज्यों के उपभोक्ता नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर इस डीटीएच सेवा को बुक कर सकेंगे। कंपनी के डायरेक्टर विजेन्दर सिंह ने कहा कि हम चाहते हैं कि देश के हर घर में HD HEVC सेट टॉप बाक्स हो, जिसके लिए हमने डाकघर को चुना है।

फ्री में मिलेगा कनेक्शन

रिलायंस कम्युनिकेशन्स की बिग टीवी ने कुछ महीने पहले ही एक आकर्षक ऑफर लॉन्च किया था, जिसनें टीवी कनेक्शन बुक करने के लिए ग्राहकों को 2,000 रुपये का भुगतान किया जाएगा। बाद में ये राशि रिफंड कर दी जाएगी। कंपनी प्री-बुकिंग अमाउंट (500 रुपये) और 1,500 रुपये (इंस्टालेशन के समय पर ली गई राशि) ग्राहकों को तीन साल बाद रिफंड करेगी। इस तरह से ग्राहकों को सारी राशि रिफंड कर दी जाएगी और कनेक्शन फ्री में मिल जाएगा।

1 मार्च 2018 से शुरू है बुकिंग

हांलाकि ये सुविधा केवल चुनिंदा राज्यों में ही उपलब्ध है। रिलांयस बिग टीवी ने घोषणा किया कि उपभोक्ता 1 साल के लिए 500 चैनल्स का फ्री में आनंद ले सकेंगे। अगले साल से चैनल्स की सेवा जारी रखने के लिए उपभोक्ताओं को 300 रुपये प्रति महीने की दर से भुगतान करना होगा। दो साल के लिए रिचार्ज पर कैशबैक ऑफर भी दिया जाएगा। सेट-टॉप बाक्स की बुकिंग कुछ राज्यों में 1 मार्च, 2018 से शुरू हो चुकी है। अगर उपभोक्ता 1 साल के बाद 300 रुपये का भुगतान नहीं करना चाहेंगे तो उन्हें फ्री टू एयर चैनल्स की सेवा मिलती रहेगी।

1 मार्च 2018 से शुरू है बुकिंग

डीटीएच सेवा प्रदान करने वाली कंपनी डिश टीवी ने अपने ग्राहकों के लिए पिछले महीने एक प्लान लॉन्च किया था। कंपनी अपने उपभोक्ताओं को 8.5 रुपये प्रति महीने के दर से एसडी चैनल्स देने की घोषणा की थी। डिश टीवी के ग्राहकों को एसडी चैनल्स देखने के लिए केवल 8.5 रुपये का भुगतान करना होगा। यानी कि अगर आप केवल 10 चैनल देखना पसंद करते हैं तो आपको 85 रुपये महीने का भुगतान इन 10 चैनल्स को देखने के लिए करना पड़ेगा। उपभोक्ताओं को अपनी पसंद के चैनल्स देखने के लिए ही भुगतान करना होगा।टेलीकॉम कंपनियों के बीच जारी जंग अब डीटीएच कंपनियों के बीच में भी देखने को मिल रही है।




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice