YoDiary

MWC 2018: गूगल ला सकता है ऐसी तकनीक, जो आपने अभी तक फिल्मों में देखी है

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) 2018 का समय जैसे-जैसे करीब आ रहा है, कई नई तकनीक के ऐलान की खबरें भी सामने आ रही हैं। स्पेन की राजधानी बार्सिलोना में होने वाले इस टेक इवेंट में गूगल बड़ा ऐलान कर सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक एंड्रॉयड मोबाइल के लिए गूगल लेयर ऑगमेंटेड रियलिटी लेकर आ रहा है।

ऑगमेंटेड रियलिटी क्या है, इसे पहले समझना जरूरी है। अगर आपने आयरनमैन मूवी देखी होगी, तो आपको वो सीन याद होगा, जब आयरनमैन किसी भी शख्स को अपने हेलमेट पर लगे स्क्रीन में उसकी सारी जानकारी के साथ देख लेता है। ऑगमेंटेड रियलिटी भी कुछ ऐसी है। हालांकि ये तकनीक अभी वास्तविकता के आधार पर कम और थ्योरी के आधार पर ज्यादा सटीक है।

कई अफवाहों को अगर मिला के देखा जाए, तो मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में गूगल ऑगमेंटेड रियलिटी तकनीक को पेश कर सकता है। हालांकि गूगल की तरफ से इस बारे में अभी तक कोई भी आधिकारिक बयान नहीं आया है।

रिपोर्ट्स की माने तो गूगल ARCore 1.0 को गूगल प्ले स्टोर पर ARCore apps के माध्यम से लॉन्च कर सकता है। इस माध्यम के जरिए डेवेलपर 100 मिलियन डिवाइस को एक्सेस कर सकेंगे। हालांकि ये तकनीक कैसे काम करेगी और इसे कैसे यूजर के बीच सफल बनाया जाएगा, ये अभी एक सवाल ही है। इतना जरूर है कि अगर गूगल ने इस तकनीक को लॉन्च कर दिया, तो आने वाले समय में यूजर्स के स्मार्टफोन किसी फिल्म के गैजेट्स से कम नहीं होंगे, जहां वो किसी भी जानकारी को विजुअली एक्सेस कर पाएंगे।




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice