YoDiary

हार्ले-डेविडसन ने पेश की दुनिया की सबसे महंगी बाइक, कीमत और खूबियां कर देंगी सरप्राइज

जालंधर :अमरीकी मोटरसाइकिल निर्माता कम्पनी हार्ले डेविडसन ने दुनिया के सबसे महंगे मोटरसाइकिल को पेश किया है। इसकी खासियत है कि इसे तैयार करने में हीरे व सोना का उपयोग किया गया है और 8 लोगों की टीम ने 2500 घंटो की समय अवधि में इसे तैयार किया है। हैरानी की बात तो यह है कि इसकी कीमत 12.2 करोड़ रुपए रखी गई है। हार्ले डेविडसन ब्लू एडिशन नामक इस मोटरसाइकिल को स्विस की कस्टम बाइक निर्माता कम्पनी बुदनरबाइक (Bündnerbike) ने ज्वैलरी निर्माता कम्पनी बुछरर (Bucherer) के साथ मिल कर तैयार किया है। इसे सबसे पहले जुरिच, स्विट्ज़रलैंड में पहली बार लोगों के सामने दिखाया गया है।

मोटरसाइकिल में लगे 350 डायमंड्स

हार्ले डेविडसन ब्लू एडिशन में 350 डायमंड्स और गोल्ड प्लेटेड स्क्रयूज़ लगाए गए हैं। इसके इंजन में हीट रजिसटेंट LEDs लगी हैं व इसके ऊपर ट्रांसपेरेंट केमशाफ्ट कवर दिया गया है जो मोटरसाइकिल के चलते समय इंजन के पार्टस को काम करते हुए देखने में मदद करता है। इसे दुनिया का पहला मोटरसाइकिल बताया गया है जिसके इंजन में भी लाइट्स लगी हैं।

6 लेयर ब्लू पेंट

इस मोटरसाइकिल के उपर कम्पनी ने आधुनिक तकनीक से तैयार किया गया 6 लेयर ब्लू पेंट लगाया गया है। यह चमकदार व बाइक की तरफ लोगों को आकर्शित करने वाले पेंट को कम्पनी ने कैसे तैयार किया गय़ा है इसके बारे में पूछने पर हार्ले डेविडसन ने इसे एक सीक्रेट बताया है।

मोटरसाइकिल में लगी घड़ी

इसमें लगाए गए फ्यूल टैंक के दाईं ओर एक घड़ी दी गई है। कम्पनी ने बताया है कि यह पहला मोटरसाइकिल है जिसमें फैक्ट्री से ही घड़ी को लगाया गया है। यह एनालॉग घड़ी यात्रा करते समय समय का पता लगाने में काफी मदद करेगी।

मोटरसाइकिल में लगी घड़ी

हार्ले डेविडसन ब्लू एडिशन के फ्यूल टैंक पर सोने से बनाई गई Dizzler रिंग लगी है जिसको देखने के बाद मोटरसाइकिल से नजरे नहीं हटती हैं। कम्पनी ने बताया है कि इस रिंग को 5.40 कैरेट गोल्ड से तैयार किया गया है।

हार्ले डेविडसन ब्लू एडिशन कम्पनी के मौूजूदा बाइक Softail Slim S पर आधारित है, लेकिन इसे तैयार करने के लिए फ्रेम और रिम में काफी बदलाव किए गए हैं। इसके इलावा इसमें खास सीट लगाई गई है जिसे स्विज़रलैंड में तैयार किया गया है। इस मोटरसाइकिल में 1.8 लीटर एयर कूल्ड V-ट्विन इंजन लगा है जो 148Nm की पावर पैदा करता है। इस इंजन को 6 स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है। हार्ले डेविडसन ब्लू एडिशन को बनाने में सबसे ज्यादा लागत इसकी बाड़ी को तैयार करने में आई है। इसे इस नई सोच को लेकर कि एक ऐसा मोटरसाइकिल तैयार किया जाए जिसे आज तक सड़कों पर किसी ने न देखा हो बनाया गया है।




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice