YoDiary

फेसबुक पहुंचाएगा हर घर तक तेज़ इंटरनैट, शहरों में पहुंचेगा सुपर-फास्ट WiFi

जालंधर :शहरी इलाकों में कई तरह की बाधाओं के होने की वजह से यूजर्स को हाई स्पीड इंटरनैट चलाने में समस्या हो रही है। यूजर्स पैक तो 4G डलवाते हैं लेकिन कुछ इलाकों में नैटवर्क स्पीड 3G जितनी ही मिल रही है। इन्हीं बातों पर ध्यान देते हुए शहरी इलाकों में हर किसी तक सुपर-फास्ट इंटरनैट पहुंचाने के लिए फेसबुक ने अपनी खुद की इंटरनैट तकनीक को विकसित किया है। फेसबुक ने 60Ghz पर काम करने वाले Terragraph सिस्टम को बनाया है जो WiFi की मदद से शहरी इलाकों में बिना स्पीड की कमी के इंटरनैट पहुंचाने में मदद करेगा।

20 से 40 Gbps की मिलेगी स्पीड

फेसबुक और क्वालकोम द्वारा तैयार की गई यह तकनीक 802.11ay WLAN स्टैन्डर्ड पर आधारित है। एनगैजेट की रिपोर्ट के मुताबिक इससे 20 से आधिक्तम 40 Gbps की स्पीड को ट्रासमिट किया जा सकता है। लेकिन यह आपके द्वारा खरीदे गए इंटरनैट पैक पर आधारित होगी।

300 से 500 मीटर दूरी को कवर कर रहा टैराग्राफ सिस्टम

फिलहाल फेसबुक ने इस टैराग्राफ सिस्टम को तैयार किया है। जानकारी के मुताबिक इस तकनीक को 300 से 500 मीटर की दूरी तक उपयोग में लाया जा सकता है। ज्यादा दूरी तक इसको यूज़ करने के लिए फिलहाल इसके एंटीनों को बड़े आकार के एंटीनों में बदला जाएगा। इसके अलावा TDMA प्रोटोकोल में भी कुछ सुधार करने की जानकारी दी गई है।

यूजर्स के बढ़ने पर भी नहीं आएगी स्पीड में कमी

फेसबुक ने कहा है कि यह तकनीक शहरी इलाकों में मौजूद शहरी बाधाओं को पार करते हुए सही तरीके से इंटरनैट चलाने में मदद करेगी। इससे ज्यादा यूजर्स के कनैक्ट होने पर भी डाटा की स्पीड में कमी नहीं आएगी। वहीं क्वालकोम का कहना है कि वह इस तकनीक को सपोर्ट करने के लिए नए चिपसैट बनाएगी जोे स्मार्टफोन्स को इस तकनीक के साथ सपोर्ट करवाने में मदद करेंगे। मध्य -2019 से इस पर ट्रायल शुरू किए जाने की जानकारी दी गई है।

यूजर्स के बढ़ने पर भी नहीं आएगी स्पीड में कमी




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice